Monday, May 06, 2024
Advertisement

दुबलेपन से छुटकारा दिलाकर वजन बढ़ाने का काम करेंगी ये 4 चीजें, आज से ही खाना कर दें शुरू

अगर आप भी दुबलेपन के शिकार हैं और इससे जल्द ही निजात पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चार फूड्स को शामिल करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2020 19:52 IST
Raisin or Kishmish- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHY_CORNER Raisin or Kishmish

कुछ लोग बढ़े वजन से परेशान हैं तो कुछ लोग इस बात से परेशान हैं कि वो जरूरत से ज्यादा दुबले हैं। जिस तरह से बढ़ा वजन सेहत के लिए हानिकारक होता है ठीक उसी तरह बहुत ज्यादा दुबलापन भी सेहत के लिए ठीक नहीं होता। बहुत ज्यादा दुबलेपन के कारण ना केवल आपकी पर्सनालिटी पर खराब असर पड़ता है बल्कि कोई भी कपड़े की फिटिंग ज्यादा हो जाए तो वो भी देखने में बिल्कुल भी नहीं अच्छा लगता। कई लोग ऐसे हैं कि वो दुबलेपन से छुटकारा पाने के लिए कई सारे चीजें यहां तक कि दवाई भी खा रहे हैं लेकिन असर ज्यादा नहीं दिख रहा। अगर आप भी दुबलेपन के शिकार हैं और इससे जल्द ही निजात पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चार फूड्स को शामिल करें। इन फूड्स की वजह से आपका वजन जल्द ही बढ़ने लगेगा और दुबलेपन की समस्या से निजात मिल जाएगा।

दुबलेपन से परेशान हैं तो स्वामी रामदेव से जानिए कारगर फिटनेस फॉर्मूला, एक माह में बढ़ाएं कई किलो वजन

Banana Shake

Image Source : INSTAGRAM/POKERSBESTFRUIT
Banana Shake

रोज खाएं केला

केला कई लोगों को बहुत पसंद होता है। लेकिन क्या आपका पता है केला कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ आपको दुबलेपन से भी छुटकारा दिला सकता है। केले में कैलोरी बहुत ज्यादा मात्रा में होती है। अगर आप इसका सेवन करेंगे तो शरीर को पर्याप्त कैलोरी मिलेगी साथ ही आपका वजन भी कुछ ही दिनों में बढ़ने भी लगेगा। 

दुबले-पतले लोग होना चाहते हैं मोटा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

किशमिश भी असरदार
बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि किशमिश भी वजन बढ़ाने में कारगर है। ऐसा इसलिए क्योंकि किशमिश में कैलोरी प्रचुर मात्रा में होती है। अगर आप इसका सेवन रोजाना करेंगे तो ये आपको दुबलेपन से जल्द ही निजात दिला देगी।

Desi Ghee

Image Source : INSTAGRAM/SATTVAVIBES
Desi Ghee

खूब खाएं घी
वजन बढ़ाने की अगर आप सोच रहे हैं तो घी का खूब इस्तेमाल करें। घी में कैलोरी बहुत ज्यादा होता है जो कि आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा। इसके साथ ही आपको दुबलेपन की समस्या से निजात भी दिलाएगा।

चीनी भी कारगर
मीठा तो सभी को खाना पसंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है मीठा खाने से भी वजन बढ़ता है। इसलिए अगर आप वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो मीठे का सेवन करें। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि एक बार में कई पीस मिठाई खा लें। इस बात का ध्यान रहे कि जो लोग डायबिटीज के पेशेंट हैं वो बिल्कुल भी मीठा या फिर चीनी का सेवन ना करें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement