1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. दिवाली में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, वरना और बढ़ जाएगा यूरिक एसिड

दिवाली में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, वरना और बढ़ जाएगा यूरिक एसिड

किसी भी त्योहार के आते ही लोग सबसे ज्यादा खानपान को लेकर लापरवाही बरतते हैं। ऐसे में उन लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत होती है जिनका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ होता है। जानें बढ़े यूरिक एसिड होने पर किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 09, 2020 15:56 IST
Curd- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/POODIEFOODIE Curd 

दिवाली आते ही घर और बाजार सब जगह रौनक आ जाती है। घर में तरह-तरह के पकवान बनते हैं, यहां तक कि लोग जमकर शॉपिंग भी करते हैं। इन सबके बीच जिस चीज का सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है वो है सेहत। किसी भी त्योहार के आते ही लोग सबसे ज्यादा खानपान को लेकर लापरवाही बरतते हैं। ऐसे में उन लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत होती है जिनका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ होता है। यूरिक एसिड एक गंभीर बीमारी है जिस पर अगर शुरुआत में ध्यान नहीं दिया गया तो ये समय के साथ सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। यहां तक कि इसके अधिक बढ़ने पर लोग गठिया, किडनी स्टोन और डायबिटीज जैसी कई परेशानियां भी बढ़ने लगती हैं। आज हम आपको यूरिक एसिड के लक्षण के अलावा इसके बढ़े होने पर किन चीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए ये बताएंगे।

बढ़े हुए यूरिक एसिड का असरदार घरेलू नुस्खा है नींबू का रस, बस पानी में घोलकर पीएं ऐसे

यूरिक एसिड के लक्षण

  • सोते समय पैर में जकड़न
  • एड़ियों में सूजन आना
  • पैरों और जोड़ों में दर्द होना
  • लगातार बैठने और उठते वक्त एड़ियों में असहनीय दर्द होना
  • यूरिक एसिड बढ़ा होने पर भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

Curd

Curd 

दही से रहें दूर

यूरिक एसिड बढ़े होने पर दही बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दही में प्रोटीन होता है जिसे खाने से यूरिक एसिड शरीर में और अधिक बढ़ सकता है। इसके साथ ही दही में मौजूद ट्रांस फैट भी यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है। 

जंक फूड और तली भुनी चीजें भी ना खाएं
यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ चीजों का परहेज करना बहुत जरूरी है। ये चीजें सोया मिल्क, जंक फूड, चटपटे खाद्य पदार्थ और तली भुनी चीजे हैं। ये सभी यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा सकती हैं।

यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो दाल समेत इन चीजों से कर लें तौबा, खुद ब खुद हो जाएगा कंट्रोल

नॉनवेज का करें परहेज
अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं और आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है तो आज से ही नॉनवेज से दूरी बना लें। नॉनवेज में मांस और मछली के अलावा सी फूड भी शामिल हैं। इन चीजों को बिल्कुल भी ना खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है। यही प्यूरिन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है। 

Thali

Thali

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगे ये 6 आयुर्वेदिक नुस्खे, आज से ही करें ट्राई

सोते वक्त बिल्कुल ना खाएं दाल चावल
कई लोगों को दाल चावल इतना पसंद होता है कि वो कोई भी चीज किसी भी वक्त खा लेते हैं। ऐसे में अगर आप दाल चावल के शौकीन हैं और रात में सोने से पहले भी इसे खा लेते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि रात में सोने से पहले दाल चावल खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ये शरीर में यूरिक एसिड जमा करने लगता है। खास तौर पर छिलके वाली दाल ना खाएं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिवाली में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, वरना और बढ़ जाएगा यूरिक एसिड News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment