Friday, April 26, 2024
Advertisement

बसरात के मौसम में होने वाली खुजली कर सकती है परेशान, इन घरेलू उपायों को अपनाने से मिलेगी राहत

बरसात के मौसम में बहुत से लोगों को त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इन्हीं में से एक है खुजली। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: August 05, 2021 20:59 IST
बरसात के मौसम में होने...- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY बरसात के मौसम में होने वाली खुजली के लिए घरेलू उपाय 

बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। इनमें त्वचा से जुड़ी कई छोटी-बड़ी बीमारियां भी शामिल हैं। अगर आप पसीने से भीगे हुए  हैं और आपको बारिश में भीगना पड़ जाए तो ऐसे में स्किन पर रैशेज और खुजली हो सकती है। मॉनसून सीजन में वातावरण में नमी बढ़ जाती है। साथ ही गर्मी की वजह से जब पसीना आता है तो स्किन पर बैक्‍टीरिया पनपते हैं जिससे त्वचा पर खुजली होने लगती है। ऐसे में अगर आप बाजार में मिलने वाले प्रिकली हिट्स पाउडर का उपयोग करते हैं तो इससे तुरंत आराम तो मिलता है लेकिन कुछ देर बाद दुबारा से खुजली शुरू हो जाती है। दरअसल ये पाउडर स्किन के पोर्स को बंद कर देते हैं जिससे पसीना आना तो रुक जाता है लेकिन पोर्स बंद हो जाने की वजह से समस्‍या और गंभीर हो जाती है। ऐसे में इन्‍हें नेचुरल और घरेलू नुस्‍खों  की मदद से बेहतर तरीके से ठीक किया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जो आपको इस समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं।  

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज? जानिए

खुजली होने पर अपनाए ये 4 आसान घरेलू उपाय- 

नींबू और बेकिंग सोडा 

खुजली  की समस्या होने पर नहाते समय एक कटोरी में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा और एक चम्‍मच नींबू पानी का पेस्‍ट बना लें। इसे स्किन पर अच्‍छी तरह लगाएं। इसे 5-10 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें।ऐसा रोज एक बार जरूर करें। खुजली से आराम मिल सकता है।

चंदन का लेप 

स्किन के लिए चंदन का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद है। ये त्वचा को ठंढक पहुंचाती है। आप बाजार में मिलने वाले चंदन पाउडर को लें और खुजली वाले जगह पर लगाएं। आप इसे गुलाब जल के साथ पेस्‍ट बनाकर भी लगा सकते हैं। खुजली की समस्या शांत होगी।

नीम का पेस्ट 

neem paste

Image Source : INSTAGRAM/ PROMOTIVEHEALTHAYURVEDA
नीम का पेस्ट ौ

नीम में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो स्किन की समस्‍या को ठीक करने में काफी उपयोगी है। खुजली से राहत पाने के लिए भी नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप नीम के पत्तों को पीस लें और प्रभावित जगह पर लगाएं।

नारियल तेल 

नारियल के तेल में एंटी इनफ्लामेशन और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को कई तरह से हेल्‍दी रखता है। यह नरिश करने के साथ साथ त्‍वचा पर होने वाले इनफेक्‍शन आदि को भी ठीक करने में काफी उपयोगी है। ऐसे में बरसात के मौसम में अगर आपको खुजली हो रही है तो नहाते समय आप नारियल तेल का मालिश करें और प्रभावित एरिया में नारियल तेल लगाएं।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

Health Tips: इन बीमारियों के शिकार हैं तो ज्यादा पनीर खाने से बचना चाहिए, बिगड़ सकती है तबियत

लंबे- घने बाल पाने के लिए ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, झड़ते बालों से भी मिलेगी निजात

पनीर से वजन घटाने में मिलेगी मदद, पेट की चर्बी कम करने के लिए ऐसे करें सेवन

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement