1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. यूरिक एसिड को कम करने में इन सब्जियों के जूस करेंगे रामबाण की तरह काम

Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में अदरक का जूस करेगा रामबाण की तरह काम, इन सब्जियों के जूस भी हैं असरदार

Uric Acid: अगर यूरिक एसिड बढ़ने से आपके जोड़ों में सूजन बढ़ रही है और उठने-बैठने में परेशानी हो रही है, तो परेशान न हों। हम आपके लिए लाए हैं कुछ बेहतरीन सब्जियों के जूस, जिसे पीने से आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में आने लगेगा।

Updated on: July 01, 2022 18:49 IST
यूरिक एसिड को करें कंट्रोल- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK यूरिक एसिड को करें कंट्रोल

Uric Acid: आजकल की फास्ट फॉरवर्ड लाइफ़ में लोग कई तरह की बीमारियों से परेशान हैं, जिसके चलते उन्हें कई गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता है। उन्हीं में से एक है यूरिक एसिड, इसमें किडनी से लेकर, लीवर और हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं। यूरिक एसिड के कारण और भी कई स्वास्थ्य संबंधित समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। आजकल यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। अनहेल्दी खानपान और लाइफस्टाइल के कारण यह समस्या बढ़ती जा रही है। जब किडनी किसी भी वेस्ट प्रोडक्ट को फिल्टर नहीं कर पाता है, तो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। यूरिक एसिड बढ़ जाने से गाउट की समस्या हो जाती है, जिससे जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगती है। ऐसे में इस गंभीर परिस्थिति को कंट्रोल करने के लिए आप जूस पी सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से जूस यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

ग्रीन टी का करें सेवन 

ग्रीन टी का इस्तेमाल बॉडी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं, ग्रीन टी का सेवन करने से यूरिक एसिड को भी कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप रोजाना एक कप ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो इससे यूरिक एसिड कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाता है।

खीरे के जूस को कहें हैलो 

खीरा के जूस का सेवन करने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। क्योंकि खीरा के जूस में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम और फॉस्फोरस पाया जाता है। जो किडनी को डिटॉक्स करने का काम करते हैं, इसलिए अगर आप खीरा के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाता है।  जिससे वह यूरिक एसिड को शरीर से फिल्टर कर पाता है, साथ ही उसके लक्षणों को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

अदरक की कड़वाहट को जाएं भूल

अदरक के जूस में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के सूजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर में यूरिक एसिड को भी बढ़ने से रोकता है और उसके लक्षणों को कम करता है।

नींबू पानी को न समझें कम 

नींबू पानी पीने से शरीर में बढ़ी यूरिक एसिड की मात्रा कंट्रोल हो जाती है। नींबू एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो यूर‍िक एस‍िड के क्र‍िसटल्‍स टूटकर पानी बन जाते हैं, ज‍िससे यूर‍िक एस‍िड का स्‍तर कम होता है।

गाजर का जूस 

यूर‍िक एस‍िड को कंट्रोल करने में गाजर का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है। गाजर के जूस में फाइबर, विटामिन-ए और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर के फ्री-रेडिकल्स को कंट्रोल करता है। इसलिए, अगर आप गाजर का जूस पीते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ा यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाता है।

लौकी एक फायदे अनेक 

लौकी का जूस भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा काफी बढ़ गई हो, तो उसे लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए। लौकी का जूस पेट की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

इसे भी पढ़ें:

डायबिटीज के मरीजों के लिए ये 3 टिप्स करेंगे रामबाण की तरह काम, शुगर होगा कम!

Weight Loss : हर दिन कम कर सकते हैं वजन, बस इस रूटीन को करें फॉलो

Diabetes: शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाइए बढ़ गया है ब्लड शुगर, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

 

Latest Health News

>independence-day-2022