Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इन समस्याओं से पीड़ित लोगों का नहीं करना चाहिए जामुन का सेवन, हो सकती है परेशानी

जामुन के फायदों के बारे में जानकर कई लोग जामुन का ज्यादा सेवन करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 12, 2022 20:02 IST
जामुन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JATT_VEER17 जामुन

Highlights

  • अत्यधिक जामुन का सेवन करने से कब्ज की परेशानी हो सकती है
  • जामुन का अत्यधिक सेवन करने से मुंहासे हो सकते हैं

गर्मियों के मौसम में जामुन खाना एक सेहतमंद ऑप्शन होता है। इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं जो कई बीमारियों से बचाते हैं। जामुन का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ-साथ कई अनगिनत फायदे मिलते हैं। यह न सिर्फ शरीर में खून की कमी को दूर करता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने भी मदद करता है। मगर जामुन का सेवन एक तरफ सेहत के लिए अच्छा होता हैं वहीं कई बार ये नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं।

जामुन के फायदों के बारे में जानकर कई लोग जामुन का ज्यादा सेवन करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार किसी भी चीज का सेवन औषधि के रूप में ही करना चाहिए। यानी सीमित मात्रा में। कई बार इसका अधिक सेवन कई अन्य बीमारियों का कारण भी बन जाता है। जानिए जामुन का अधिक सेवन करने से आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, जान जाएंगे तो नहीं करेंगे दोबारा ऐसा

आ सकती है ब्लड प्रेशर से जुड़ी परेशानी

आमतौर पर आयुर्वेद के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जामुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। जामुन के फल को आहार में शामिल करके इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन कई लोग इसे कंट्रोल करने के लिए बहुत ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं जिससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

कब्ज
जामुन विटामिन सी से भरपूर होता है। ऐसे में अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

मुंहासा
अगर आप जामुन का अधिक सेवन करते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए समस्या पैदा कर सकता है। इसके अधिक सेवन से मुंहासे निकल सकते हैं।

उल्टी की समस्या
जामुन खाने के बाद कई लोगों को उल्टी की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी कोई समस्या है तो बेहतर होगा कि इसका सेवन न करें।

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement