Thursday, May 02, 2024
Advertisement

रूम हीटर का ज़्यादा इस्तेमाल करने से सुख जाती हैं आंखें, बढ़ने लगती हैं ये परेशानियां; ऐसे बरतें सावधानी

अगर आप भी सर्दी दूर भगाने के लिए रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो ये इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि रूम हीटर किसके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 10, 2024 20:22 IST
Side effects of heater on human body- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Side effects of heater on human body

सर्दियां अपने शबाब पर हैं और खुद को और घर को गर्म रखने के लिए लोग रूम हीटर, ब्लोअर, अंगीठी या अलाव का सहारा ले रहे हैं। अगर आप भी सर्दी दूर भगाने के लिए रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए पढ़ना बहुत जरूरी है। दरअसल इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि रूम हीटर किसके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

क्यों  सेहत के लिए नुकसानदेह है रूम हीटर

रूम हीटर दरअसल कमरे को गर्म करने के लिए कमरे की ही ऑक्सीजन को खींच कर उसे जलाता है जिससे हवा तो गर्म महसूस होती है लेकिन इससे कमरे में स्वस्थ हवा यानी ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। ये कई बार जानलेवा तक साबित हो सकती है। – रूम हीटर से कार्बन मोनोऑक्साइड गैस निकलती है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। यही वजह है कि लोगों को लंबे समय तक लगातार रूम हीटर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

आंख की नमी खत्म करता है

रूम हीटर ना केवल ऑक्सीजन छीनता है बल्कि ये कमरे में नमी को भी खत्म कर डालता है। ऐसे में आंखों की नमी भी खत्म हो जाती है और आंखों में ड्राइनेस की समस्या हो जाती है। आंख की नमी कम होने पर उसमें खुजली होती है और आंखों में इरिटेशन होता है और संक्रमण होने का खतरा बन जाता है।

  1. अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक: अस्थमा या सांस की दिक्कत का सामना कर रहे मरीज के कमरे में रूम हीटर नहीं जलाना चाहिए। इससे निकलने वाली मोनो कार्बन डाइऑक्साइड सांस की नली के जरिए शरीर में पहुंच कर अस्थमा के मरीज के लिए खतरनाक स्थिति पैदा कर सकती है। 
  2. ब्रोन्काइटिस और साइनस: ब्रोन्काइटिस और साइनस के मरीजों को रूम हीटर के पास बैठने पर एलर्जी हो सकती है और उसकी बीमारी बढ़ सकती है। ऐसे लोगों को हीटर के पास बैठने पर कफ बनने लगता है, लगातार छींक और खांसी आने लगती है। 
  3. स्किन एलर्जी: जो लोग स्किन की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी रूम हीटर नुकसान करता है। ये त्वचा को रूखा करता है और इसकी हवा से निकलने वाले जहरीले कण स्किन में समाकर स्किन एलर्जी से जूझ रहे व्यक्ति की स्किन को और सेंसिटिव कर डालते हैं।

 क्या है विकल्प? 

सबसे पहली बात कि कोशिश करें कि रूम हीटर को कम समय के लिए जलाएं। अगर संभव है तो ऑइल हीटर का उपयोग करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

अखरोट के सेवन से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड, सेवन करते ही जोड़ो का दर्द होगा गायब; जानें कब खाएं?

सावधान! नमक का ज़्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक, शरीर को घेर लेती हैं ये बीमारियां

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement