Thursday, April 18, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें गर्मियों में मिलने वाले ये फल, जल्द दिखेगा असर

एक बार शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने के बाद इसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 21, 2021 20:05 IST
यूरिक एसिड को कंट्रोल...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ FOODFUN89 यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में लें फल 

शरीर के जोड़ो और टिश्यूज में यूरिक एसिड बढ़ने से कई लोगों को 'गाउड' नाम की बीमारी हो जाती है। इसके अलावा, यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर के कई हिस्से प्रभावित होते हैं। इसमें गठिया रोग, जोड़ो में दर्द, गाउट और सूजन शामिल है। इसके अलावा यूरिक एसिड के बढ़ने से किडनी भी सही तरह से काम करना बंद कर देती है। यूरिक एसिड एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में तब बनता है जब प्यूरीन नाम का केमिकल कंपाउंड  छोटे-छोटे टुकड़े में टूटने लगते हैं। अगर आप भी हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो गर्मियों में मिलने वाले ये फल खाने से आपको फायदा मिल सकता है।

Weight Loss Tips: वजन घटाने में मददगार है ये Vegetarian Diet, इस तरह से करें फॉलो

गर्मियों में मिलने वाले इन फलों का सेवन करने से दूर रहती है यूरिक एसिड की समस्या

केला

banana

Image Source : INSTAGRAM/ GARDENSHOP.34
केला 

इस फल में भरपूर मात्रा में पौटेशियम पाया जाता है। रोजाना केले का सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। केला यूरिक एसिड को छोटे-छोटे क्रिस्टल में बंटने से भी रोक सकता है। गठिया के मरीजों को रोजाना एक केले का सेवन जरूर करना चाहिए।

गर्मियों में भिंडी के सेवन से सही रहता है डाइजेशन और आंखों की रोशनी, जानें अन्य फायदे

आम 

mango

Image Source : INSTAGRAM/TUTFRUCTTAI
आम 

आम को फलों का राजा कहा जाता है। इसे खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। दरअसल, यूरिक एसिड के मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर का खतरा रहता है। वहीं, इसे खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। मोटापा को यूरिक एसिड के बढ़ने का एक बड़ कारण माना जाता है। इसके अलावा, आम में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो मरीजों को होने वाले दर्द को कम करते हैं। 

सेब 

apple

Image Source : INSTAGRAM/MRS_RATRI
सेब 

सेब में मैलिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को इनैक्टिव करने में मददगार होता है। रोजाना 2 सेब खाने से शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, सेब का सिरका भी यूरिक एसिड के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

Mosambi Juice Health Benefits: सेहत के लिए काफी फायदेमंद है मौसमी का जूस, इन बीमारियों से करेगा बचाव

संतरा 

orange

Image Source : INSTAGRAM/THE.HEALTH.BLOSSOM
संतरा 

गठिया के रोगियों या हाई यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट संतरा जरूर शामिल करना चाहिए। रोजाना एक संतरे का सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।  संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। इसका सेवन शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

तेजी से वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए बस अपनाएं ये सिंपल सा डाइट प्लान, जल्द दिखेगा असर

Kalonji Control Diabetes: डायबिटीज मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी कलौंजी, जानें इस्तेमाल का तरीका

गर्मियों में जरूर पिएं नारियल पानी, कई बीमारियों से करेगा आपका बचाव

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement