Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Mosambi Juice Health Benefits: सेहत के लिए काफी फायदेमंद है मौसमी का जूस, इन बीमारियों से करेगा बचाव

मौसमी का फल स्वाद में खट्टा और मीठा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। गर्मियों में मौसमी का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं दूर रहती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 21, 2021 19:21 IST
mosambi juice - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GOURMET.INDULGENCE मौसमी का जूस 

मौसमी का फल स्वाद में खट्टा और मीठा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। गर्मियों में मौसमी का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें विटामिन-ए, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस और पोटैशियम शामिल है। इतना ही नहीं मौसंबी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीट्यूमर, एंटीडायबिटिक, एंटी-अल्सर जैसे गुण भी पाए जाते हैं। नियमित रूप से मौसमी जूस का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचाया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे मौसमी का जूस पीना शरीर के लिए तरह से फायदेमंद होता है। 

गर्मियों में भिंडी के सेवन से सही रहता है डाइजेशन और आंखों की रोशनी, जानें अन्य फायदे

मौसमी का सेवन करने से सेहत को होने वाले फायदे-

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए मौसमी

मौसमी का नियामित सेवन आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मैकुलर डिजनरेशन और आंखों के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए मौसमी

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो मौसमी के जूस का सेवन करें। इसके जूस में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक यानी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला प्रभाव होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

गठिया के लिए मौसमी

मौसमी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीअर्थराइटिक को कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं ये गठिया के दर्द को भी कम करने में मदद कर सकता है। 

Weight Loss Tips: वजन घटाने में मददगार है ये Vegetarian Diet, इस तरह से करें फॉलो

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए मौसमी

मौसमी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार हैं। इसके जूस का सेवन करने से त्वचा को इंफेक्शन से बचाने के साथ ही चमकदार भी बनाया जा सकता है।

बहुत ज्यादा आइसक्रीम खाने से हो सकती है परेशानी, इस तरह से है नुकसानदायक

इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए मौसमी

मौसमी के जूस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। मौसंबी में विटामिन सी, विटामिन डी और लिमोनेन तत्व पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें - 

Summer Diseases: गर्मी के मौसम में आम हैं ये 7 बीमारियां, जानें लक्षण और बचाव का तरीका

Low Blood Sugar Home Remedies: लो बीपी को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू तरीके, जानें लक्षण और कारण

Nutmeg Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन को दुरुस्त रखने में कारगर है जायफल, जानें 7 बड़े फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement