Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

कमजोर हड्डियों को लोहे से भी मजबूत बनाते हैं ये सुपरफूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

हड्डियां कमजोर होने पर हमारे शरीर में दर्द, अकड़न और जकड़न जैसे महसूस होता हैं। शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना हड्डियों को मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 18, 2023 23:50 IST
weak bones- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK weak bones

खान-पान की गलत आदतें और भार दौड़ भरी जिंदगी से हमारी हड्डियां कमजोर हो रही हैं। एक उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। हड्डियां कमजोर होने पर हमारे शरीर में दर्द, अकड़न और जकड़न जैसे महसूस होता हैं। शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना हड्डियों को मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन डी आपको धूप से भी मिल सकता है।  हड्डियां कमजोर पड़ रही हैं तो खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।  आज उन फूड्स के बारे में बताएंगे जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करती हैं।

  1. मछली फिश का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है। सॉलमन, टुना, मैकेरल, सार्डिन को हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।
  2. हरी सब्जियां हरी सब्जियों में प्रोटीन से भरपूर होता हैं। इनमें न्यूट्रिएंट्स बहुत अधिक होता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होता है।
  3. बादाम हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डेली बादाम का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। बादाम में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  4. डेयरी प्रोड्क्ट दूध,दही या डेयरी प्रोड्क्ट्स में हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कैल्शियम, मिनरल और बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं। दूध पीने से ना सिर्फ हड्डियां बल्कि पूरे शरीर को अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।
  5. सोयाबीन हड्डियों को मजबूत बनाने सोयाबीन का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। सोयाबीन को प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है।
  6. संतरा संतरे को विटामिन सी का ही नहीं बल्कि कैल्शियम और विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  7. अंजीर अंजीर को फाइबर, पोटेशियम और कैल्शियम का अच्छा है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गर्मी में मटके का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, इन समस्याओं से भी रहेंगे दूर

दिल्ली के कदम कदम पर है ऐतिहासिक धरोहर, इस world Heratigae Day पर घूम आएं ये खूबसूरत जगहें

हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है बेल का शरबत, इसे पीने से डायबिटीज सहित बढ़ सकती हैं ये बीमारियां

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement