Friday, February 23, 2024
Advertisement

शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझें कमजोर हो गई हैं हड्डियां, ज़रा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी

शरीर को मजबूती देने में हड्डियां भी अहम भूमिका निभाती हैं। इनके कमजोर होने से आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। अगर आपके शरीर में भी ये लक्षण दिखने लगे तो समझ जाएं कि आपकी हड्डियां कमजोर हो गई हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 03, 2023 16:13 IST
Weak Bones - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Weak Bones

एक सेहतमंद शरीर के लिए सबसे ज़रूरी है आपकी हड्डियों का मजबूत होना। शरीर हेल्दी तभी होगा जब आप अंदर से मजबूत होंगे। शरीर को मजबूती देने में आपकी हड्डियां अहम भूमिका निभाती हैं। इस मौसम में ज़्यादातर लोगों को हड्डियों में दर्द और तकलीफ होती है। लेकिन अगर यह समस्या आपको हर मौसम में परेशान कर रही है तो ये बेहद चिंताजनक है। बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं लेकिन आजकल के खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों की हड्डियां कमजोर हो रही हैं। हड्डियों के कमजोर होने पर आपका शरीर कई तरह के संकेत देने लगता है। चलिए आपको बताते हैं हड्डियों के कमजोर होने पर आपकी बॉडी कैसे रियेक्ट करती है और किस तरह के संकेत देती है।

  • पीठ के नीचे वाले हिस्से में दर्द होना: अगर आपके पीठ के नीचले हिस्से में लगातार दर्द होता है, इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें। यह कमजोर हड्डियों का संकेत हो सकता है। शरीर में कैल्शियम, विटामिन-डी और कई पोषक तत्वों की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे दर्द की समस्या होती है। पीठ दर्द ऑस्टियोपोरोसिस के सबसे आम लक्षणों में से एक है।
  • फ्रैक्चर होना: अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोगों को हल्के चोट लगने पर भी फ्रैक्चर हो जाता है। यह कमजोर हड्डियों का संकेत है, जिससे हड्डियों को नुकसान होता है। ऐसे में कलाई, रीढ़ और कूल्हे का फ्रैक्चर सबसे जल्दी होता है।
  • मसल्स में अक्सर दर्द होना: शरीर में कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन-डी के कारण मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द की समस्या होती है। अगर समय पर इलाज न हो, तो हड्डियां काफी कमजोर हो सकती हैं। हड्डियों की मजबूती के लिए आपको डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है।
  • शरीर झुक जाता है: कई बार कमजोर हड्डियों के कारण रीढ़ की हड्डी  झुक जाती है। अगर आप लगातार गलत पोजिशन में भी बैठते हैं, तो शरीर झुक जाता है।
  • उठने बैठने में समस्या: अगर आपको अक्सर खड़े होने में परेशानी होती है या पैरों में दर्द की समस्या होती है, तो मांसपेशियां कमजोर होने का संकेत हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

आंखों के नीचे काले घेरों में बना लिया है घर, ये देसी नुस्खा चुटकियों में गायब करेगा डार्क सर्कल

गंदे से गंदे कोलेस्ट्रॉल को नसों से छानकर बाहर निकाल देता है ये सूखा ड्राईफ्रुट, जानें कब और कैसे खाएं?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement