Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पॉल्यूशन से आंखें हो गई हैं लाल, जलन और खुजली से हाल है बेहाल, तो ये उपाय आएंगे काम

वायु प्रदूषण के बढ़ने से इसका सीधा असर हमारे शरीर पर होता है। जहरीली हवा सिर्फ फेफड़े और इम्यून सिस्टम को ही कमजोर नहीं कर रही बल्कि बढ़ते प्रदूषण से आंखों में जलन और खुजली की समस्या भी पैदा हो रही है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 07, 2023 17:57 IST
वायु प्रदूषण से ऐसे करें आँखों की देखभाल - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वायु प्रदूषण से ऐसे करें आँखों की देखभाल

दिल्ली-एनसीआर में अक्टूबर महीने से ही हवा की क़्वालिटी पर असर पड़ने लगता है, जिससे उसकी गुणवत्ता खराब हो जाती है। दिवाली से पहले ही यहाँ की हवाओं में जहर घुल गया है। हवा की क्वालिटी इतनी खराब हो गई है कि लोग घर से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं। इस समय दिल्ली का AQI लेवल 600 को पार कर गया है वहीँ नॉर्मल सांस लेने के लिए  AQI लेवल 50 से कम होना चाहिए। प्रदूषण के बढ़ने से इसका सीधा असर हमारे शरीर पर होता है। जहरीली हवा सिर्फ फेफड़े और इम्यून सिस्टम को ही कमजोर नहीं कर रही बल्कि बढ़ते प्रदूषण से आंखों में जलन और खुजली की समस्या भी पैदा हो रही है। इस समय इस समस्या का सामना बहुत लोगों को करना पड़ रहा है। यदि आप भी प्रदूषण के कारण आंखों की ऐसी ही समस्याओं से परेशान हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर इससे राहत पाई जा सकती है। आइए जानते हैं इससे राहत पाने के लिए क्या करें।

घर से बाहर निकलने पर चश्मा लगाएं

नौकरीपेशा लोगों को घर से बाहर निकलना हो पड़ेगा। इसलिए आप जब भी घर से बाहर निकलें तो आंखों पर चश्मा लगा लें। प्रदूषण से बचाव करने में चश्मा आपके लिए रक्षा कवच की तरह काम करेगा। दरअसल, चश्मे के ग्लास आंखों को प्रदूषण की कणों से बचाते हैं। बाहर निकलते समय चश्मा पहन लेना बेहतर होगा चश्मे के ग्लास आंखों तक पहुंचने वाले प्रदूषण कणों को रोक देते हैं। इससे आंखों को काफी हद तक बचाया जा सकता है।

बाहर की बजाय घर में करें एक्सरसाइज़

अगर आप सुबह सवेरे मॉर्निंग वॉक या एक्सरसाइज़ करते हैं तो कुछ दिनों तक एकदम सुबह या भोर के समय निकलना बंद कर दें। क्योंकि एकदम सुबह के समय या शाम के समय घने कोहरे से आँखों में एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अगर आपको एक्सरसाइज़ करनी है तो घर पर ही करें।

क्या है वॉटर टॉक्सिसिटी? जानें ज़्यादा पानी पीना भी क्यों हैं सेहत के लिए खतरनाक

आंखों को पानी से धोएं

अगर आप बाहर से घर पर आ रहे हैं तो अपनी आंखों को तुरंत ठंडे पानी से धोएं। आँखों को जलना और खुजली से बचाने का यह एक प्रभावकारी तरीका है। दरअसल, प्रदूषण की वजह से आंखों में जमे धूल-मिट्टी की वजह से आँखें लाल हो जाती है। इसलिए ठंडे पानी से आंखें धोने से ये कण बाहर निकल जाते हैं और आंखों को ताजगी मिलती है। दिन में 2-3 बार आंखों को ठंडे पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए।

आंखों में आइस क्यूब का इस्तेमाल करें

आंखों पर आइस क्यूब इस्तेमाल करने से भी जलन की समस्या में राहत मिल सकता है। कॉटन के कपड़े में आइस क्यूब को रख लें, अब इससे आंखों की सिकाई करें। ऐसा करने से आंखों की परेशानी दूर हो सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

जोड़ों में जमे यूरिक एसिड को छानकर बाहर निकालेगा किचन में रखा ये मसाला, दर्द होगा छूमंतर

Air Pollution: क्या वायु प्रदूषण से कैंसर हो सकता है? जानें क्या कहना है एम्स के डॉक्टर्स का

रोज़ाना सुबह एक ग्लास पियें इस मसाले का पानी, सालों से जमी हुई चर्बी जाएगी पिघल

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement