Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जोड़ों में जमे यूरिक एसिड को छानकर बाहर निकालेगा किचन में रखा ये मसाला, दर्द होगा छूमंतर

यूरिक एसिड इन दिनों लोगों में लगातार बढ़ता जा रहा है। इसमें उठना बैठना दूभर हो जाता है और जॉइंट्स में दर्द लगातर बढ़ते रहता है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो किचन में मौजूद इस मसाले का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 06, 2023 18:13 IST
यूरिक एसिड होगा ऐसे कंट्रोल - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK यूरिक एसिड होगा ऐसे कंट्रोल

खराब खानपान, कम पानी पीना, एक्सरसाइज़ न करना यानी कुल मिलाकर कहें तो खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई बीमरियों ने जन्म लिया है। जिनमे से एक है यूरिक एसिड। यूरिक एसिड इन दिनों लोगों में बेहद तेजी से फ़ैल रहा है। इसके बढ़ने से शरीर में कई दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते ही बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित कर लिया जाए। अगर आप यूरिक एसिड को कनयरोल करने के लिए कई नुस्खों का इस्तेमाल कर चुके हैं और कोई रिजल्ट नहीं मिला है तो  एक बार किचन के इस मसाले का ज़रूर इस्तेमाल करें। जी हाँ हम बात कर रहे हैं अजवायन की। आज हम आपको बताएंगे कि अजवायन किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है। साथ ही इसे कैसे और कितना इस्तेमाल किया जाए ये भी बताएंगे।

 

अजवायन बढ़े यूरिक एसिड को करता है कंट्रोल

अजवायन में एंटीबायोटिक और बहुत ज़्यादा मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते है। इसलिए यह किचन का मसाला बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद कारगर है। इसके सेवन से  यूरिक एसिड धीर धीर कम होने लगता है।

क्या है वॉटर टॉक्सिसिटी? जानें ज़्यादा पानी पीना भी क्यों हैं सेहत के लिए खतरनाक

ऐसे करें अजवायन का इस्तेमाल

अजवाइन से होगा यूरिक एसिड कंट्रोल
Image Source : FREEPIK
अजवाइन से होगा यूरिक एसिड कंट्रोल

हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट अजवायन का पानी पीना चाहिए। अजवायन के पानी को बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन डाल दें। इस पानी को रातभर ढक कर रख दें। सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें। रोजाना इस पानी को पीने से आपके बढ़े यूरिक एसिड की समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी। आप चाहे तो अजवायन के पानी के साथ अदरक का एक टुकड़ा भी खा सकते है। अजवायन और अदरक पसीने को बाहर निकालता है जो कि बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार होता है।

बालों की जड़ों में चिपक गए हैं डैंड्रफ, खुजा-खुजा कर हाल है बेहाल, इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर होगी ये समस्या

इन परेशानियों में भी कारगर है अजवायन

  • एसिडिटी और कब्ज में दिलाती है राहत
  • अस्थमा में भी असरदार
  • वायरल इन्फेक्शन से रखती है दूर
  • वजन कम करने में भी कारगर

Air Pollution: क्या वायु प्रदूषण से कैंसर हो सकता है? जानें क्या कहना है एम्स के डॉक्टर्स का

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement