Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

क्या है वॉटर टॉक्सिसिटी? जानें ज़्यादा पानी पीना भी क्यों हैं सेहत के लिए खतरनाक

अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं ज़्यादा पानी पीने से भी शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर वाटर टॉक्सिसिटी क्या है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 06, 2023 15:23 IST
ज़्यादा पानी पीना है खतरनाक- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ज़्यादा पानी पीना है खतरनाक

हमारे शरीर के लिए पानी उतना ही ज़रूरी है जितना ऑक्सीजन। यानी आप खाये बिना तो एक या दो दिन रह सकते हैं लेकिन पानी पिये बिना नहीं रह पाएंगे। पानी की मात्रा कम होने से शरीर डीहाड्रेटेड हो जाता है और शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं हद से ज्यादा पानी पीना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इतना ही नहीं ज़्यादा पानी पीने से आपकी जान भी जा सकती है। इस स्थिति को वॉटर टॉक्सिसिटी कहते हैं। मेडिकल भाषा में इसे हाइपोनेट्रेमिया कहा जाता है। यह समस्या तब शुरू होती है, जब बहुत कम समय में ज्यादा पानी पीते हैं। इस बीमारी में किडनी में पानी जमा होने लगता है। जरूरत से ज्यादा पानी पीने के कारण शरीर में सोडियम का स्तर असंतुलित हो जाता है,  जिसके कारण शरीर पानी को पचा नहीं पाता है और कई सेहत से जुड़ी परेशानियां आपके सामने खड़ी हो जाती हैं।

वॉटर टॉक्सिसिटी के ये हैं शुरुआती लक्षण

शरीर में पानी की मात्रा ज़्यादा होने से ओवर हाइड्रेशन हो जाता है। जब बॉडी में पानी ज़्यादा हो जाता है तो शरीर पानी ऑब्सर्व नहीं कर पाता। जिसकी वजह से पानी बाहर निकलने की कोशिश करता है। 

  • हमेशा थकान महसूस होना 
  • एनर्जी डाउन होना 
  • सिरदर्द के साथ-साथ शरीर दर्द 
  • जी मिचलाना और उल्टी महसूस होना

बालों की जड़ों में चिपक गए हैं डैंड्रफ, खुजा-खुजा कर हाल है बेहाल, इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर होगी ये समस्या

ऐसे करें अपना बचाव

  • बाहर से आकर गटागट पानी न पियें
  • पानी थोड़ा थोड़ा पियें 
  • पानी के साथ  फलों का जूस और नारियल पानी भी पियें
  • शरीर के हिसाब से ही पानी पिएं

एक दिन में कितना पानी शरीर के लिए है जरूरी

एक साथ पानी पीने के बजाय आराम-आराम से पानी पीना ज्यादा सही है। यह आपकी सेहत को नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा। एक्सपर्ट के मुताबिक एक दिन में तीन लीटर पानी ठीक है। लेकिन अगर आपकी बॉडी इतना पानी इंटेक नहीं कर प् रही तो न पियें। 

Air Pollution: क्या वायु प्रदूषण से कैंसर हो सकता है? जानें क्या कहना है एम्स के डॉक्टर्स का

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement