Monday, April 29, 2024
Advertisement

घर में रहते हुए भी जरूरी है कोरोना वायरस से बचाव, अपनाइए ये टिप्स

घर में रहते हुए भी आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा ताकि कोरोना आपके घर में न घुस पाए। कुछ नियमों की बदौलत आप सुरक्षित रह सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 02, 2020 18:36 IST
home stay tips to avoid corona virus- India TV Hindi
कोरोना वायरस से बचाएंगे ये नियम

कोरोना वायरस का खतरा जिस तरह से दुनिया भर में फैल गया है उसके चलते घरों में रहने का आदेश जारी हो गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साथ लॉकडाउन का भी पालन करने की सलाह दी जा रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में रहते हुए भी आपको लॉकडाउन और आइसोलेशन के कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है। घर में रहते हुए भी आपको कोरोना से बचना होगा क्योंकि कुछ सामान तो आपका बाहर से आ ही रहा है।

आइए जानते हैं कि लॉकडाउन के दौरान किन नियमों का पालन करने से कोरोना से बचाव किया जा सकता है। 

बाहर से लौटने पर सेनिटाइजेशन जरूरी

जब भी किसी जरूरी काम के लिए बाहर जाएं तो घर लौटते ही सबसे पहले खुद को पूरी तरह सेनिटाइज करें। अच्छी तरह हाथ धोएं, पूरे कपड़े चेंज करें। उससे पहले किसी चीज को हाथ न लगाएं। जो सामान बाहर से लाएं हैं, उसे भी सेनिटाइज जरूर करें।

हर सदस्य को ना भेजें बाहर
जरूरी काम के लिए हो सकता है कि आपको बाहर जाना पड़े लेकिन काम के लिए अलग अलग लोगों को बाहर न भेजें। कोशिश करें कि हर बार एक ही व्यक्ति को भेजें और उसे समझाएं कि बाहर किसी भी चीज को न छुएं, न ही किसी व्यक्ति के संपर्क में आए। 

कोरोना वायरस: लॉकडाउन में हो रहे हैं चिंता और तनाव का शिकार? डॉक्टरों और मनोवैज्ञानिकों ने दिया जवाब

होम डिलीवरी के सामान को करें सेनिटाइज
जाहिर तौर पर आप बाहर दुकान से सामान लाने की बजाय होम डिलीवरी के जरिए सामान मंगवा रहे हैं। लेकिन इसमें भी बड़ा जोखिम है। सामान लाने वाले शख्स से पर्याप्त दूरी बनाकर रखें। उसे कैश देने या लेने की बजाय डिजिटल पेमेंट करें। उससे जो भी सामान मंगवाया है उसे पूरी तरह सेनिटाइज करें, प्लास्टिक को डस्टबिन में डाल दें। 

पड़ोसियों से बनाए रखें दूरी
लॉकडाउन का मतलब केवल सड़क पर निकलने से रुकना नहीं है। कुछ लोग अपने पड़ोसियों से मिल जुल रहे हैं। उनका मानना है कि पड़ोसी स्वस्थ हैं। लेकिन ध्यान रखें कि पड़ोसियों से मिलना भी कोरोना को आमंत्रित करना है। इस दौरान घर से बाहर न निकलें। पड़ोसियों से बातचीत करनी है तो फोन, मोबाइल या इंटरकॉम का प्रयोग करें। 

लिफ्ट का प्रयोग न करें
किसी काम के लिए बाहर जा रहे हैं तो सीढ़ियों को प्रयोग करें लेकिन रेलिंग को छुए बिना। लिफ्ट का प्रयोग बिलकुल न करें क्योंकि इसके बटन संक्रमित हो सकते हैं। 

पीएम मोदी ने सुझाया कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ाने वाला फार्मूला, कीजिए ट्राई

बीमार सदस्यों से बनाएं दूरी
घर में भी जो लोग बीमार हैं, उनसे बाकी लोगों को दूरी बनाकर रखनी चाहिए। उनका पूरा ध्यान रखें औऱ उचित इलाज करवाएं। कोरोना के लक्षण दिखते ही डॉक्टर को बताएं। बुजुर्ग औऱ बच्चों का खास ख्याल रखें। 

आस पास नजर रखें
इसके लिए घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है। लेकिन नजर रखें कि कौन आपके आस पड़ोस या सोसाइटी में आ जा रहा है। खबरों पर नजर रखें, किसी के  बीमार होने की खबर मिले तो हैल्पलाइन को फोन करें। 

कोरोना वायरस: बाबा रामदेव से जानिए योग से इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement