Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Tips for Pregnant Women: प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में हो रहा है दर्द? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Tips for Pregnant Women: प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में हार्मोनल चेंजेस होते हैं, जिसके कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं होती हैं। इन्हीं में एक है पैरों में दर्द या ऐंठन होना।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: September 28, 2022 19:02 IST
Pregnancy Tips- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Pregnancy Tips

Highlights

  • मां बनना एक औरत के लिए जीवन का सबसे सुखद अहसास होता है।
  • हालांकि इस दौरान महिला को कई तकलीफों से भी गुजरना पड़ता है।

Tips for Pregnant Women:  प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में हार्मोनल चेंजेस होते हैं, जिसके कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं होती हैं। इन्हीं में एक है पैरों में दर्द या ऐंठन होना। प्रेगनेंसी में बिना डॉक्टर की सलाह से किसी भी दर्द निवारक दवाओं का सेवन करना शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए आप गर्भवास्था में कुछ घरेलू उपायों की मदद से पैर दर्द से राहत पा सकती हैं।

मां बनना एक औरत के लिए जीवन का सबसे सुखद अहसास होता है। हालांकि इस दौरान महिला को कई तकलीफों से भी गुजरना पड़ता है। शरीर में कई तरह के बदलाव होता हैं जैसे कि वजन का बढ़ना और हार्मोनल चेंजेस। इन कारणों से शरीर में कई तरह की परेशानियां होती हैं। प्रेगनेंसी में लगभग सभी महिलाओं को पैर में दर्द या ऐंठन की समस्या होती है। कभी-कभी तो यह दर्द बहुत तकलीफदेह हो जाता है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह की दर्द निवारक दवाओं का सेवन करना गर्भ में पल रहे शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए इससे परहेज करना चाहिए। इस दौरान आप कुछ घरेलू उपायों की सहायता से पैर दर्द की तकलीफ से राहत पा सकती हैं। इससे साइड-इफेक्ट्स का भी खतरा नहीं रहता है और दर्द से राहत भी मिलती है। जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान पैर दर्द को कम करने के लिए घरेलू उपायों के बारे में।

प्रेगनेंसी में क्यों होता है पैरों में दर्द

  1. आमतौर पर महिलाओं को गर्भावस्था की दूसरी या तीसरी तिमाही में पैरों में दर्द होने लगती है। हालांकि यह बहुत आम बात होती है। दरअसल इस दौरान वजन बढ़ने, पैरों में सूजन आने, हार्मोनल बदलाव और थकान आदि जैसे कारणों से पैर में दर्द होता है।
  2. प्रेगनेंसी में गर्भाशय के बढ़ने के कारण पैरों से हृदय तक रक्त संचार करने वाली नसों पर दबाव पड़ता है। इससे रक्त परिसंचार में समस्या आ सकती है जिस कारण पैरे में दर्द होने लगता है।
  3. प्रेगनेंसी के दौरान प्रोजेस्टेरोन हार्मोन आपके पैरों की मांसपेशियों को प्रभाविक करता है जोकि पैर दर्द या पैरों में ऐंठन का कारण बनते हैं।

प्रेगनेंसी में पैर दर्द के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खूब पानी पिएं

शरीर में पानी की कमी से भी पैरों में दर्द होता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखें और खूब पानी पिएं। गायनेकोलॉजिस्‍ट भी इस दौरान प्रेगनेंट महिलाओं पूरे दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पीने की सलाह देते हैं। शरीर हाइड्रेट रहने से दर्द की समस्या नहीं रहती।

पैरों की करें गर्म सिंकाई

प्रेगनेंसी के दौरान पैर दर्द को कम करने के लिए दवाईंया नहीं खानी चाहिए। आप गर्म पानी से पैरों की सिंकाई करें। इससे आपको जल्द ही दर्द से राहत मिलेगी। आप एक गुनगुने पानी के टब या बाल्टी में पैरों को कुछ मिनट के रखें। आप इसके सेंधा नमक भी डाल करते हैं। इससे ना सिर्फ आपको पैर दर्द से राहत मिलेगी बल्कि पैरों की सूजन भी कम होगी।

थोड़ा फिजिकल वर्क करें

अगर आपकी प्रेगनेंसी में कोई कॉम्प्लिकेशन नहीं है तो आपको थोड़ा फिजिकल वर्क भी करना चाहिए। इसके लिए आप थोड़ा वॉक कर सकते हैं या घर के हल्के-फुल्के काम कर सकते हैं। इससे पैरों में ब्लड सर्कुलेशन होगा और दर्द से आराम मिलेगा। क्योंकि कम चलने फिरने से भी ब्लड सर्कुलेशन प्रवाहित होता है और इससे पैरों में सूजन और दर्द हो जाता है।

पैरों में करें मालिश

पैर दर्द से आराम के लिए आप प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में किसी से हल्के गुनगुने तेल से मालिश कराएं। इससे भी दर्द से आपको राहत मिलेगी।

खाने में इन चीजों को करें शामिल

प्रेगनेंसी के दौरान आप पैर दर्द या ऐंठन की परेशानी से बचने के लिए अपनी डाइट में पोटेशियम से भरपूर चीजों का सेवन करें। आप केला, एवोकाडो, पके हुए आलू, पालक, और लोफैट दूध लें।

इस आर्टिकल में हमने आपको प्रेगनेंसी के दौरान पैर दर्द की तकलीफ को कम करने के लिए घरेलू उपायों के बारे में बताया। लेकिन यदि दर्द असहनीय है या लगातार हो रहा है या फिर दर्द वाले हिस्से में लालिमा आ रही है तो इसके लिए अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें। क्योंकि ऐसी स्थिति में आपको इलाज की आवश्यकता हो सकती है।

ये भी पढ़ें - 

Health Tips: पैर और शरीर का अक्सर सुन्न होना इस बीमारी की ओर करता है इशारा, समय रहते हो जाएं सावधान

नवरात्र में फास्टिंग करके कम करें 5 किलो वज़न, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर तरीका

Vitamin D Deficiency: भूलकर भी न खाएं विटामिन डी की कमी में ये चीजें, आज ही बनाएं इनसे दूरी

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement