Sunday, April 28, 2024
Advertisement

डेंगू और मलेरिया के मच्छरों से करें अपना बचाव, अपनाएं स्वामी रामदेव के ये देसी उपाय

डेंगू और मलेरिया से बचाव में स्वामी रामदेव के ये टिप्स बेहद कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। ये जहां लक्षणों में कमी लाते हैं वहीं, ये प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी मददगार हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Pallavi Kumari Updated on: September 23, 2023 15:49 IST
tips to prevent dengue malaria - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL tips to prevent dengue malaria

आज से करोड़ो साल पहले दुनिया पर डायनासोर्स का राज था। आप जानते हैं उनका अंत कैसे हुआ एक उल्का पिंड धरती से टकराया, इसने 10 अरब परमाणु बम के बराबर की ताकत से पृथ्वी को टक्कर मारी थी और फिर ऐसी प्रलय आई कि डायनासोर का वजूद ही खत्म हो गया। हैरत की बात तो ये है हुसैन कि उस भयानक हादसे से इतने विशालकाय डायनासोर तो खत्म हो गए। लेकिन सिर्फ आधा इंच के मच्छर बच गए। ये मच्छर इतने खतरनाक हैं कि धरती पर पिछले 2 लाख साल में रहने वाले 10 हज़ार 800 करोड़ लोगों में से 5 हज़ार करोड़ लोगों की जान इन्हीं मच्छरों ने ली है।

और अब भी इंसानों का खून पीकर इनका पेट नहीं भरा है। डेंगू का आंतक अखबारों की सुर्खियां बन रहा है। दिल्ली के एक अस्पताल में डेंगू से 4 मौत। बिहार में एक दिन में 333 नए केस,नोएडा में साढ़ 4 सौ तो जयपुर में 880 से ज़्यादा मामले। ग्वालियर, देहरादून, झारखंड, गाज़ियाबाद हर तरफ मच्छर मचा रहे हैं कोहराम। ये बुखार जान तो ले ही रहा है प्लेटलेट्स गिरने और बीपी लो होने से लोगों का ब्रेन भी डेड हो रहा हैं। और तो और जो लोग रिकवर हो रहे हैं उनको भी हफ्तों, हाथ-पैर में भयंकर दर्द, सांस की दिक्कत, जोड़ो की परेशानी झेलनी पड़ रही है। डॉक्टर्स इन्हें पोस्ट डेंगू इफेक्ट बता रहे हैं। वैसे भी covid के बाद हर बीमारी पहले से ज्यादा डेडली हो गयी है। 

अच्छा इसमें एक मुश्किल ये भी आ रही है कि डेंगू और कोरोना के लक्षण एक जैसे हैं तो, लोगों के लिए समझ पाना मुश्किल हो रहा है कि उन्हें क्या बीमारी है और डेंगू अकेला नहीं बल्कि मलेरिया और चिकनगुनिया भी लोगों के लिए आफत बन रहे हैं। इन हाईग्रेड फीवर के साथ साथ इस मौसम में वायरल इंफेक्शन के मरीज़ भी बड़ी तादाद में अस्पताल पहुंच रहे हैं उनमें भी गले में दर्द-खराश की शिकायत करने वाले पेशेंट्स की गिनती ज़्यादा है। बदलते मौसम में वायरल तो अटैक करता ही है और मौसम का बदलना भी ज़रूरी है लेकिन ज़रूरी ये भी है कि ऐसा योगिक कवच बनाया जाए कि डेंगू क्या, वायरल क्या कोई भी बीमारी उसे भेद ना पाए। 

मच्छर पंख फड़फड़ाते हुए

सिर्फ 2.5 मिलिग्राम होता है वज़न

साढ़े 3 हज़ार से ज़्यादा नस्ल
हर साल 10 लाख लोगों की लेते हैं जान

धमनियों में कोलेस्ट्रोल जमने से क्या होता है? जानें सबसे पहले नजर आने वाले लक्षण

डेंगू में सावधानी

घर में पानी ना जमा होने दें
खिड़कियों पर जाली लगाएं
पूरी बाजू के कपड़े पहनें
मच्छरदानी लगाएं

डेंगू और चिकनगुनिया में आज़माएं

लौकी के जूस में शहद मिलाकर पीएं
नाश्ते में अनार अंजीर लें

डायबिटीज रोगियों की ये सब्जी Purine पचाने में है मददगार, हाई यूरिक एसिड वाले पिएं इसका जूस

प्लेटलेट्स बढ़ाएं 

व्हीटग्रास का जूस पीएं
एलोवेरा का जूस पीएं
गिलोय का जूस पीएं
पपीते के पत्ते का जूस पीएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement