Saturday, May 11, 2024
Advertisement

डायबिटीज रोगियों की ये सब्जी Purine पचाने में है मददगार, हाई यूरिक एसिड वाले पिएं इसका जूस

हाई यूरिक एसिड में करेला का जूस: इस सब्जी को हमेशा से डायबिटीज से ही जोड़कर देखा गया है। जबकि ये शरीर की कई समस्याओं में काम आ सकता है। जैसे कि यूरिक एसिड में इसका जूस पीना फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 22, 2023 7:27 IST
KARELA JUICE- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL KARELA JUICE

हाई यूरिक एसिड में करेला का जूस: ज्यादा प्रोटीन खाने वाले और इसे सही से पचा न पाने वाले लोगों में प्यूरिन बढ़ने की समस्या बनी रहती है। इससे होता ये है कि यूरिक एसिड की समस्या बढ़ती है और फिर ये समय के साथ गाउट का रूप ले लेती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में उन बदलावों को करना होगा जो कि प्यूरिन पचाने में मदद करे और फिर प्रोटीन मेटाबोलिज्म को तेज करे। ऐसी ही एक सब्जी है करेला (bitter gourd  for high uric acid)। इस सब्जी का नाम आते ही सबसे पहले डायबिटीज की समस्या ही याद आती है। जबकि, इस सब्जी में ऐसे कई गुण हैं जो कि बाकी बीमारियों में भी काम आ सकते हैं। तो, आज जानते हैं हाई यूरिक एसिड में करेला का जूस पीने के फायदे।

हाई यूरिक एसिड में करेला का जूस पीने के फायदे-Karela juice for high uric acid in hindi

1. प्यूरिन मेटाबोलिज्म को तेज करता है

हाई यूरिक एसिड में करेला का जूस पीना सबसे पहले इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें प्यूरिन पचाने की क्षमता बहुत ज्यादा है। इसके पीछे दो कारण है एक विटामिन सी और दूसरा इसका फाइबर व रफेज। ये शरीर में जाकर प्यूरिन के कणों को बाहर निकालने की कोशिश करता है और इसे फ्लश ऑउट करता है। इस प्रकार से ये हाई यूरिक एसिड को कम करता है और गाउट की समस्या से बचाने में मददगार है। 

अल्जाइमर से बचने के लिए मानें स्वामी रामदेव की बात, डाइट से लेकर लाइफस्टाइल तक करें ये बदलाव

2. गाउट के खतरे को कम करता है।

जब प्यूरिन हड्डियों के बीच जमा होने लगता है तो एक गैप पैदा करता है जिसे लोग गाउट कहते हैं। करेला आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी का पावरहाउस है। इसमें कैल्शियम, बीटा-कैरोटीन और पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में होती है। गाउट से लड़ने के लिए आप करेले का जूस पी सकते हैं। ये दर्द को कम करता है और आपकी हड्डियों को अंदर से हेल्दी रखने में मदद करता है।

High uric acid

Image Source : SOCIAL
High uric acid

हड्डियों को लंबी उम्र दे सकता है Vitamin K से भरपूर ये फल, ये 3 समस्या वाले जरूर खाएं

तो, अगर आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या है तो एक करेला ले और इसे पीस लें। फिर इसके जूस को छान लें और इसमें नींबू, काला नमक और नमक मिलाएं। फिर इस जूस को आराम से बैठकर पिएं। आप ये काम दिन में 1 बार कभी भी कर सकते हैं। हफ्ते में कम से कम 3 बार तो ये काम जरूर ही करें। आपको अपनी दिक्कत कम होती नजर आएगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement