Friday, May 03, 2024
Advertisement

धमनियों में कोलेस्ट्रोल जमने से क्या होता है? जानें सबसे पहले नजर आने वाले लक्षण

धमनियों में कोलेस्ट्रोल जमने के लक्षण: जैसे-जैसे शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है ये आर्टरी में जाकर जमा होने लगता है। ऐसे में जानते हैं इस दौरान शरीर में क्या बदलाव हो रहे होते हैं। विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 22, 2023 9:18 IST
high cholesterol signs- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL high cholesterol signs

धमनियों में कोलेस्ट्रोल जमने के लक्षण: आजकल कम उम्र में लोगों की दिल की बीमारियों से मौत हो जा रही है। स्थिति ये हो रही है कि हर दूसरे दिन खबर सुनने को मिल जाती है। जबकि, ये सब स्ट्रेस, खराब लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी कमियों के कारण हो सकता है। ऐसे में लोग बार-बार बात करते हैं कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल (Signs of high cholesterol) जमने की वजह से ये समस्या होती है। पर समझने वाली बात ये है कि धमनियों में इस कोलेस्ट्रोल के बढ़ने से क्या होता है और ये कैसे ब्लॉकेज का कारण बन जाता है। इस दौरान शरीर में क्या लक्षण नजर आते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

धमनियों में कोलेस्ट्रोल जमने से क्या होता है-Signs of increased cholesterol levels in arteries in hindi

1. धमनियों की दीवारों का नुकसान करता है

कोलेस्ट्रोल जब बढ़ता है तो ये धमनियों में जमा होने लगता है और इनकी दीवारों से चिपक जाता है। ये एक मोटी लेयरिंग तैयार करता है और इसकी वजह से धमनियां सख्त होने लगती हैं।  इससे शरीर के बाकी अंगों तक ब्लड फ्लो बिगड़ जाता है। इसे पूरी स्थिति को मेडिकल टर्म में एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) कहते हैं जिसमें कोलेस्ट्रॉल प्लाक को चुपचाप और धीरे-धीरे बढ़ाता है और दिल की बीमारियों को प्रभावित करता है। 

बीपी लो होने से चक्कर क्यों आता है? समझ लें इसका साइंस और तुरंत करें ये 2 काम

2. बॉडी का सर्कुलेशन खराब रहना

हमारे शरीर में दिल का एक काम शरीर के तमाम अंगो तक खून के साथ ऑक्सीजन और बाकी तत्वों को भी ले जाना है। जब कोलेस्ट्रोल बढ़ता है तो धमनियां प्रभावित रहती हैं और इनका काम काज प्रभावित रहता है और शरीर के बाकी अंगों तक खून के साथ बाकी न्यूट्रीएंट्स नहीं पहुंच पाते हैं जिससे सभी अंगों का काम काज प्रभावित होता है। धड़कनें हमेशा तेज होती हैं और सीढ़ी चलने में भी सांस फूल सकती है। इसके अलावा एक्सरसाइज करने और किसी भी फिजिकल एक्टिविटी को करने में आप अक्षम महसूस कर सकते हैं और जल्दी थक सकते हैं। 

Artery Plaque Buildup

Image Source : SOCIAL
Artery Plaque Buildup

डायबिटीज रोगियों की ये सब्जी Purine पचाने में है मददगार, हाई यूरिक एसिड वाले पिएं इसका जूस

3.पैरों में नजर आ सकते हैं लक्षण

धमनियों में कोलेस्ट्रोल का प्लाक जमने से पेरीफेरल आर्टरी डिजीज (Peripheral artery disease) हो सकती है जिसमें धमनियां सकड़ी हो जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है। इसकी वजह से पैरों और हाथों में खून की कमी से कई लक्षण नजर आ सकते हैं। जैसे कि पैरों में सूजन, दर्द और कई अन्य समस्याएं। तो, कोलेस्ट्रोल बढ़ने के इन लक्षणों के बारे में जानकारी रखें और फिर डॉक्टर को दिखाएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement