Friday, April 26, 2024
Advertisement

कब्‍ज की समस्‍या से रहते हैं परेशान, तो ऑलिव ऑयल सहित इन 5 नेचुरल चीजों का करें इस्‍तेमाल

Tips to Relieve Constipation: आइए जानते हैं कब्‍ज की समस्‍या में किस तरह ये नेचुरल चीजें का सेवन कर इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 19, 2022 13:46 IST
Tips to Relieve Constipation- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tips to Relieve Constipation

Highlights

  • खानपान की गलत आदतों की वजह से इन दिनों कब्ज की समस्या आम हो गई है।
  • इसके अलावा कब्ज और कई वजह से भी हो सकती है।
  • कुछ नेचुरल चीजों का सेवन कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

Tips to Relieve Constipation:  खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों की वजह से इन दिनों कब्ज की समस्या आम हो गई है। इसके अलावा कब्ज और कई वजह से भी हो सकती है जैसे शरीर में पानी की कमी, फाइबर युक्त आहार की कमी और अनियमित दिनचर्या। आमतौर पर लोग इस समस्या से बचने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन दवाओं का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में कुछ नेचुरल चीजों का सेवन कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।  तो आइए जानते हैं कब्‍ज की समस्‍या में किस तरह ये नेचुरल चीजें आपकी मदद करेगा। साथ ही जानिए इसके सेवन का सही तरीका। 

कब्ज के कारण 

  • सही समय पर भोजन न करना
  • रात में खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना
  • पानी कम पीना
  • तली चीजों का ज्यादा सेवन करना
  • खाना खाने के बाद एक ही स्थान पर बैठे रहना
  • पेन किलर जैसी दवा का सेवन करना 

1. एलोवेरा जूस 

aloe vera juice

Image Source : FREEPIK
aloe vera juice

बालों से लेकर सेहत तक के लिए  एलोवेरा काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो इसमें एलोवेरा जूस आपकी मदद कर सकता है क्योंकि ये डायजेस्टिव सिस्टम में इन्फ्लेमेशन से राहत पहुंचाने का काम करता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट 2 टीस्पून एलोवेरा जूस को 2 टीस्पून पानी के साथ मिलाकर पिएं। आप इसका इस्तेमाल स्मूदी या किसी अन्य जूस के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि बिना प्यूरीफाई किए एलोवेरा का प्रयोग न करें।

2. ऑलिव ऑयल 

कब्ज से परेशान हैं तो डाइट में ऑलिव ऑयल शामिल करें। इसके लिए खाली पेट 1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल ऐसे ही पी लें। आप चाहें तो गरम पानी में नींबू के साथ मिलाकर भी जैतून के तेल का सेवन कर सकते हैं। अगर आप खाली पेट पीना भूल गए हैं तो कुछ खाने के लगभग 1 घंटे बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है और हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। 

3. चिया सीड्स 

chia seeds

Image Source : FREEPIK
chia seeds

चिया सीड्स डायजेस्टिव सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें फाइबर मौजूद होने के कारण यह आंतों में स्टूल को आगे बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आधे कप पानी में 1 टेबलस्पून चिया सीड्स डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसका सेवन कर लें। अगर आपको अधिक कब्ज है, तो दिन में 2 बार भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

4. फ्लेक्स सीड 

इसके लिए आधे कप पानी में 4 टीस्पून फ्लेक्स सीड डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे स्पून की मदद से खा लें। फ्लेक्स सीड को फ्रूट जूस, मिल्क आदि के साथ भी मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5. अदरक

 Ginger

Image Source : FREEPIK
Ginger

कब्ज से राहत पाने के लिए अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले 1 गिलास पानी गर्म करें। अब इसमें 1 टुकड़ा अदरक घिसकर डालें। कुछ देर तक इस पानी को गर्म करने का बाद चाय की तरह पी लें। इससे कब्ज की परेशानी दूर हो सकती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

ये भी पढ़ें - 

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने के लिए ये 9 वजह हैं जिम्मेदार, जानिए बीमारी को कंट्रोल करने की टिप्स

Weight Loss : त्रिफला के सेवन से कम करें चर्बी, इस्तेमाल करते समय रखें एक बात का ख्याल

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement