Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रोजाना खाएं विटामिन सी से भरपूर ये 5 फल, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और दूर भागेगा कोरोना

कोरोना से बचने में विटामिन सी युक्त फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। ये फल आपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 04, 2020 10:38 IST
Fruit- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MYGYANGUIDE Fruit

कोरोना की चपेट में आने से बचने का सबसे अच्छा उपाय है और वो है इम्यूनिटी को मजबूत करना। अगर हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो वो शरीर को किसी भी बीमारी की चपेट में आने से बचा सकेगा। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जरूरी है खानपान का ध्यान रखना। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाकर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। ये वो फल हैं जिसमें विटामिन सी मौजूद है। विटामिन सी वाले फल इम्यूनी बूस्ट करने का काम करते हैं। इसलिए ऐसे फलों का सेवन जरूर करें जिसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद हो। विटामिन सी से युक्त ये फल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। 

Kiwi

Image Source : INSTAGRAM/DAYSSEMARMITAS_FIT
Kiwi 

कीवी 

कीवी पोषक तत्वों से भरा फल है। अगर आप रोजाना एक कीवी का सेवन करेंगे तो वो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करेगा। एक कीवी में करी 84 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन के भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है।

पपीता
पपीता में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। अगर आप रोजाना एक कप पपीता खाएंगे तो वो उससे आपको 88 मिलीग्राम पोषक तत्व मिलेंगे। इसलिए पपीता का सेवन करना भी कोरोना से बचने में आपकी मदद करेगा।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्त्रोत है। इसमें विटामिन सी के अलावा कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। रोजाना करीब एक कप स्ट्रॉबेरी खाने से आपको 100 मिलीग्राम विटामिन सी मिलेगा। इसलिए रोजाना इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

अनानास 
अनानास में भी विटामिन सी होता है। कई और विटामिन्स के अलावा इसमें मैंगनीज भी होता है। मैंगनीज बहुत कम फलों में पाया जाता है। ये शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के अलावा हड्डियों को मजबूती भी देता है। इसके अलावा पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने का काम भी करता है।

अमरूद 
अमरूद कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। खास बात है कि इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा संतरे से भी ज्यादा होती है। रोजाना एक अमरूद खाने से आपके शरीर में कभी विटामिन सी के अलावा अन्य पोष्क तत्वों की कमी नहीं हो पाएगी। इस बात का ध्यान रखें कि इसे खाने से पहले अच्छे से पानी से धो लें।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

मानसून में रोजाना पिएं कीवी का जूस, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ इन बीमारियों से मिलेगी निजात

शरीर को बनाना चाहते हैं ताकतवर तो ट्राई करें स्वामी रामदेव का ये अचूक उपाय, पहलवानों जैसा मिलेगा पावर

शरीर में खून की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, साथ ही बनाएंगी आपको ताकतवर

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement