1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. मानसून में रोजाना पिएं कीवी का जूस, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ इन बीमारियों से मिलेगी निजात

मानसून में रोजाना पिएं कीवी का जूस, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ इन बीमारियों से मिलेगी निजात

मानसून के मौसम में कीवी का जूस प्लेटलेट्स बढ़ने के साथ अस्थमा, पेट को हेल्दी रखने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ देता है। जानिए इसके और फायदों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 11, 2020 22:51 IST
कीवी जूस के फायदे- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GIRL_WITH_MAGIC_SPATULA कीवी जूस के फायदे

कीवी पोषक तत्वों से भरपूर फल माना जाता है। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) के अनुसार, 100 ग्राम  कीवी में 61 कैलोरी, 14.66 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.14 ग्राम प्रोटीन, 0.52 ग्राम फैट और 3 ग्राम फाइबर होता है। जिसके कारण यह कई प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद है। मानसून के मौसम में कीवी का जूस प्लेटलेट्स बढ़ने के साथ अस्थमा, पेट को हेल्दी रखने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ देता है। जानिए रोजाना कीवी का जूस पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में। 

डेंगू से बचाव में कारगर

डेंगू होने के कारण शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा तेजी से गिरने लगती है। जिसमें कीवी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। कीवी में से गुण पाएं जाते हैं जो जिसका सेवन से आपके शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा तेजी से बढ़ने लगती हैं।

अस्थमा 

कीवी में ऐसे  गुण पाए हैं जो अस्थमा के कारण श्वसन तंत्र में आने वाली रुकावट को सुचारू रूप से करने में मदद करता है। जिससे आपका अस्थमा काफी हद तक सही हो जाता है।

रात को सोने से पहले दूध में डालकर पिएं सौंफ, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

इम्यूनिटी को करें मजबूत

कीवी में अधिक मात्रा में विटामिन सी, फाइबर जैसे गुण पाए जाते है  जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते है। जिससे आपको किसी तरह की संक्रामक बीमारी का खतरा नहीं रहता है। 

दिलाएं अच्छी नींद 

अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो सोने के एक घंटा पहले कीवी का जूस का सेवन करें या एक कीवी खा लें। इससे आपको प्यारी सी नींद आएगी। दरअसल कीवी में से एंटीऑक्सीडेंट और सेरोटोनिन पाए जाते  हैं जो स्लीप डिसऑर्डर की समस्या से निजात दिलाते हैं।

ब्लड प्रेशर और शुगर को करें कंट्रोल

कीवी में में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कई बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं के अनुसार, उच्च फाइबर लंबे समय तक काम करके हैं जो कि ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते है।

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपाय, बस सोने से पहले यूं करें इस्तेमाल

कीवी जूस के फायदे

कीवी जूस के फायदे

हार्ट के लिए हेल्दी

कीवी में भरपूर मात्रा में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैरोटीनॉयड, पॉलीफेनोल्स आदि पाए जाते हैं जो हार्ट अटैक और कोरोनरी हार्ट समस्याओं से बचाता है। 

पाचन को रखें ठीक

कीवी फूट्स में ऐसे एंजाइम और प्रोटीन पाया जाता हैं। जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। 

मच्छरों को भगाने के ये हैं 10 अचूक नुस्खे, तुरंत करें ट्राई एक भी मच्छर नहीं बचेगा

ग्लोइंग स्किन

कीवी आपकी स्किन का पीएच बैलेंस करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और ई पाया जाता है जो आपपकी स्किन को हेल्दी रखे के साथ जवां बनाता है। वहीं इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट स्किन संबंधी हर समस्या से निजात दिलाकर निखार लाता  है। 

कैसे बनाएं जूस

दो कीवी को अच्छे से धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसे ग्राइंडर में 1 कप पानी डालकर ग्राइंड कर लें। अब इसे एक गिलास में निकाल लें और चुटकी भर नमक डालकर अच्छे से मिक्स करके इसका सेवन करें। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

हवा से फैल सकता है कोरोना, WHO ने जारी की नई गाइडलाइन

आयुष मंत्रालय का सुझाव, बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव

बुजुर्ग हैं कोरोना के सबसे बड़े शिकार, ये 7 चीजें खिलाकर मजबूत कीजिए इनकी इम्यूनिटी

कोरोना के बाद चीन में फैला ब्यूबोनिक प्लेग, जानिए इस जानलेवा बीमारी के बारे में सबकुछ

कोरोना को हवा में ही पकड़कर मार सकता है ये एयर फिल्टर, वैज्ञानिकों से जानें कैसे करता है ये काम

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। मानसून में रोजाना पिएं कीवी का जूस, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ इन बीमारियों से मिलेगी निजात News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment