Monday, April 29, 2024
Advertisement

सोते समय बहुत ज्यादा गर्मी या ठंड लगने के ये हैं कारण, बॉडी टेंपरेचर को कैसे करें कंट्रोल

Temperature High And Low During Sleeping: कुछ लोगों को रात में बहुत तेज गर्मी और कभी बहुत तेज ठंड लगती है। इसके पीछे मौसम और कई दूसरे कारण हो सकते हैं। शरीर में डिहाइड्रेशन होने की वजह से भी ऐसा हो सकता है। जानिए रात में ठंड या गर्मी लगने के कारण?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 05, 2023 23:00 IST
Cold At Night- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रात में ज्यादा ठंड या गर्मी लगना

रात में अगर अच्छी नींद न आए तो सुबह चेहरा उतरा हुआ और बीमार सा दिखाई देता है। घर हो या ऑफिस नींद न आने से दिनभर आप थकान महसूस करते हैं। लंबे समय तक नींद पूरी नहीं होने से चिड़चिड़ापन भी आने लगता है। बार-बार नींद टूटने या रात में अच्छी नींद नहीं आने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ लोगों को रात में सोते वक्त बहुत गर्मी लगती है तो वहीं कुछ लोग ठंड की वजह से नहीं सो पाते हैं। अब सवाल उठता है कि रात में अचानक ठंड लगने या गर्मी लगने के क्या कारण हो सकते हैं। एक रिसर्च में ये पता चला है कि बॉडी के डिहाइड्रेट होने के कारण शरीर का तापमान बदलता है। शरीर में पानी की कमी होने से नींद में खलल पड़ता है। जानिए कैसे?

डॉक्टर्स की मानें तो सोने से पहले पानी पीने से शरीर का टेंपरेचर कंट्रोल रहता है। इससे आप दिनभर हाइड्रेट रहते हैं। वहीं अगर आपके शरीर में पानी की कमी है यानि बॉडी डिहाइड्रेशन है तो इससे व्यक्ति को सोते समय बहुत ज्यादा गर्मी या ठंड महसूस हो सकती है। सोने से पहले पानी पीने से बॉडी टेंपरेचर नॉर्मल रहता है। इससे आपको एकदम से बहुत ठंड या गर्मी नहीं लगेगी। सोते वक्त जब बॉडी हाइड्रेट रहती है तो इससे मूड स्विंग्स भी कम होते हैं। 'नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन' में छपी एक रिसर्च में कहा गया है कि 'पानी की कमी मूड स्विंग हो सकते हैं'

बॉडी टेंपरेचर को कंट्रोल करता है पानी 

रात में सोने से पहले पानी पीने की सलाह डॉक्टर्स भी देते हैं। सोने से पानी दवाई के जैसे असर करता है। अगर आप रूम टेंपरेचर के हिसाब से पानी पिएंगे, तो इससे सुबह आप एकदम फ्रेश फील करेंगे। रात में पानी पीने से स्किन ग्लो करती है। इससे पेट साफ होगा और आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

रात में सोने से पहले कैसा पानी पीना चाहिए?

अब सवाल आता है कि रात में सोने से पहले कैसा पानी पीना चाहिए? क्या ठंडा पानी अच्छा होता है या गर्म पानी पीने से नींद अच्छी आती है? इसके लिए डॉक्टर रात में गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं। ठंड के दिनों में आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। अगर बहुत तेज गर्मी है तो आप नॉर्मल पानी पी सकते हैं। रात में ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। इससे आपको नींद अच्छी आएगी। पेट और पाचन मजबूत बनेगा। सुबह आपकी त्वचा खिली-खिली और फ्रेश नज़र आएगी।

रात में गहरी नींद कैसे पाएं?

आजकल लोगों को नींद की समस्या काफी होने लगी है। इसकी वजह फोन, लाइफस्टाइल और खान-पान भी है। अच्छी नींद के लिए जरूरी है कि आप टाइम से सोने की कोशिश करें। जब रात में सोने जाएं तो फोन, लैपटॉप, टीवी को से खुद को दूर कर लें। करीब आधा या 1 घंटा पहले इन चीजों से दूर हो जाएं। फोन चलाने की आदत सबसे ज्यादा नींद की दुश्मन बन रही है। रात में चाय, कॉफी और कैफीन युक्त चीजों के सेवन से बचें।

Dry Fruits In Diabetes: डायबिटीज के मरीज को कौन से ड्राईफ्रूट्स खाने चाहिए, किससे बढ़ता है ब्लड शुगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement