Thursday, April 25, 2024
Advertisement

वजन घटाने में मदद करेगी ये अजवायन-जीरा चाय, जानें बनाने का तरीका और पीने का सही समय

हम आपको थुलथुले शरीर और पेट को अंदर करने का एक ऐसी देसी नुस्खा बताते है जिससे आपका वजन कंट्रोल होने में मदद मिलेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2020 23:58 IST
Ajwain Jeera Chai- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/EPICTUREKITCHENNETTE Ajwain Jeera Chai

आजकल सबसे ज्यादा लोग जिस चीज पर ध्यान देते हैं वो है फिटनेस। लेकिन आपकी फिटनेस पर सवालिया निशान तब खड़े हो जाते हैं जब आपका शरीर थुलथुला होने लगता है। शरीर का थुलथुला होना ना केवल आपकी पर्सनालिटी पर खराब असर डालता है बल्कि आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इस बढ़े वजन को कंट्रोल करने के लिए अगर आप सारी चीजें ट्राई कर चुके हैं और कोई भी फर्क नहीं पड़ा है तो परेशान ना हो। क्योंकि आज हम आपको थुलथुले शरीर और पेट को अंदर करने का एक ऐसी देसी नुस्खा बताते है जिससे आपका वजन कंट्रोल होने में मदद मिलेगी।

वजन घटाने में मदद करेगी ये अजवायन-जीरा चाय, जानें बनाने का तरीका और पीने का सही समय

अजवायन-जीरा की चाय कंट्रोल करेगी वजन

अजवायन और जीरा का इस्तेमाल आपने कई बार सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि अजवायन और जीरा की चाय अगर आप बनाकर पीएं तो ये आपके वजन को भी नियंत्रित करने का काम करता है। 

अजवायन में तात्विक तेल होता है जिसे थीमल कहा जाता है। ये तेल पाचन तंत्र को मजबूत करता है। साथ ही ये खाने में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करता है और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। साथ ही थीमल तेल निष्क्रिय फैट को उत्साहित करता है और कम समय में तेजी से कैलोरी बर्न करने का काम करता है। अजवायन के साथ जीरा का सेवन भी वजन को नियंत्रित करने का काम करता है। 

तेजी से वजन कम करने के लिए कॉफी में मिलाएं ये खास चीज, कुछ ही दिनों में पाएं फ्लैट टमी

ऐसे बनाएं अजवायन और जीरा की चाय
वजन कम करने के लिए अजवायन और जीरा की चाय कारगर उपाय है। इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच जीरा और एक चम्मच अजवायन मिलाकर उबाल लें। जब ये उबल जाए तो चाय को छान लें और पीएं। स्वाद के लिए आप इसमें शहद या फिर नींबू भी मिला सकते हैं। 

पीने का सही वक्त
सुबह कुछ भी खाने से पहले यानी कि खाली पेट इस चाय का सेवन करें। ऐसा रोजाना करने से आपको जल्द ही फर्क दिखने लगेगा। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement