Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा इलायची और पानी का ये घरेलू नुस्खा, ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो हरी इलायची का सेवन करना शुरू कर दें। हरी इलायची में कुछ ऐसे तस्व होते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 29, 2020 15:55 IST
Elaichi or cardamom - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RAMANUJAM_ORGANICFOODS Elaichi or cardamom 

यूरिक एसिड का सामान्य से अधिक स्तर सेहत के लिए खतरनाक होता है। ये कई तरह की परेशानियां शरीर में पैदा कर देता है। अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो हरी इलायची का सेवन करना शुरू कर दें। हरी इलायची में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है। जानें हरी इलायची का सेवन करने से कैसे यूरिक एसिड अपने आप नियंत्रित होता है। साथ ही इसका सेवन कब, और किस तरह करना लाभकारी होगा।

बढ़े हुए यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने का तरीका है आधा चम्मच बेकिंग सोडा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

हरी इलायची यूरिक एसिड को करेगी नियंत्रित 

छोटी इलायची यानी कि हरी इलायची का अगर आप रोजाना सेवन करें तो इससे यूरिक एसिड अपने आप कंट्रोल हो जाएगा। इलायची में आयरन और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। यही तत्व यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करते हैं। 

ऐसे करें छोटी इलायची का सेवन
सबसे पहले दो छोटी इलायची लें। इन दोनों को पानी से धो लें और फिर एक गिलास पानी में करीब 10 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद इलायची डले हुए पानी को खाली पेट पी लें। रोजाना ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा। 

यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो दाल समेत इन चीजों से कर लें तौबा, खुद ब खुद हो जाएगा कंट्रोल

Elaichi or cardamom

Image Source : INSTAGARM/SPICESDRYFRUITS
Elaichi or cardamom

इलायची के सेवन के अन्य फायदे

इम्यूनिटी होगी बूस्ट
इलायची रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है। यहां तक कि सर्दी जुकाम में भी इसे खाने से फायदा होता है। अगर आप इलायची को हल्का भूनकर शहद के साथ खाए तो इससे इम्यूनिटी को मजबूत करने में और सक्रिय हो जाती है। 

दिल के लिए अच्छा है
इलायची का सेवन करने से आप दिल से जुड़ी बीमारी से खुद को बचा पाएंगे। इनमें मौजूद पोषक तत्व दिल को मजबूत बनाए रखने और कई बीमारियों से बचाव करता है। आजकल खराब खानपान का असर सबसे ज्यादा दिल पर पड़ता है। इसलिए दिल का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगे ये 6 आयुर्वेदिक नुस्खे, आज से ही करें ट्राई

पाचन रहेगा ठीक
इलायची पाचन के लिए अच्छा रहती है। इलायची में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिसमें फाइबर भी होता है। यही फाइबर डाजेशन सिस्टम दुरुस्त करने का काम करता है।

मुंह की बदबू दूर करता है
इलायची माउथ फ्रेशनर का काम करता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण, तेज स्वाद और भीनी सी महक होती है। हर बार खाना खाने के बाद इलायची खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement