Monday, April 29, 2024
Advertisement

ठंड के मौसम में और बढ़ जाता है यूरिक एसिड, बचने के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

यूरिक एसिड की परेशानी झेल रहे लोग ठंड के मौसम में डाइट में इन 6 चीजों को जरूर शामिल करें। ऐसा करके आप यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल में कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 25, 2020 17:01 IST
Cherry- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/DARK ANGEL INDII Cherry

ठंड की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में कुछ बीमारियां भी अपने पैर तेजी से पसार रही हैं। इस मौसम में उन लोगों को ज्यादा परेशानी हो सकती है जो जोड़ों के दर्द, गठिया या फिर बढ़े यूरिक एसिड की समस्या से ग्रसित हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो जिन लोगों को बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या होती है वो इस मौसम में अपना और भी ध्यान रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में यूरिक एसिड के बढ़ने का और भी खतरा रहता है। इसलिए ठंड के मौसम में यूरिक एसिड की परेशानी झेल रहे लोग डाइट में इन 6 चीजों को जरूर शामिल करें। ऐसा करके आप यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल में कर सकते हैं। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा अलसी का बीज, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

रोज खाएं सेब

ये तो आपने कई लोगों को कहते हुए सुना होगा कि रोजाना एक सेब खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन क्या आपको ये पता है सेब यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में नियंत्रित करने का काम भी करता है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि सेब में मेलिक एसिड होता है जो खून में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल में रखता है। 

Coconut Water

Image Source : INSTAGRAM/FUTARIAN
Coconut Water

नारियल पानी भी पीएं
नारियल पानी जितना पीने में लजीज होता है उतना ही सेहत के लिए अच्छा होता है। नारियल पानी शरीर को डिटॉक्स करता है। साथ ही आपके शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इन 4 टिप्स को करें फॉलो, अपने आप दूर हो जाएगी समस्या

ग्रीन टी जरूर पीएं
ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है ये तो आपने कई लोगों से कहते हुए सुना होगा। यहां तक कि कुछ लोग साधारण चाय और कॉफी की जगह सुबह नाश्ते में ग्रीन टी ही लेते हैं। ग्रीन टी ना केवल आपके शरीर से फैट को जमा ना होने देने का काम करती है बल्कि ये शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने का काम भी करती है। 

चेरी भी डाइट में करें शामिल 
लाल चेरी खाने और देखने दोनों में बेहतरीन होती है। यूरिक एसिड के मरीज अपने रूटीन में चेरी जरूर शामिल करें। इसमें इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करते है। इसके अलावा शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द या फिर सूजन हो उसमें भी राहत दिलाती है।

ओट मील, दलिया को रोज खाएं
ओट मील और दलिया दोनों ही सेहत के लिए अच्छे होते हैं। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में इन दोनों चीजों को शामिल करें। 

Orange

Image Source : INSTAGRAM_M_E_R_U_D_A_N_D
Orange

विटामिन सी और विटामिन डी जरूरी
यूरिक एसिड से परेशान लोग अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त और विटामिन डी से भरपूर फूड्स को जरूर खाएं। ये दोनों विटामिन्स शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करते हैं। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement