Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, नॉनवेज से बनाएं दूरी फिर देखें रिजल्ट

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से कई गंभीर बीमारियां हो जाती हैं, इससे बचने के लिए आपको अपनी सेहत पर देना होगा ख़ास ध्यान

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 08, 2022 23:09 IST
Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uric Acid

Highlights

  • गलत खान-पान से यूरिक एसिड बढ़ता है
  • यूरिक एसिड बढ़ने से कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं
  • इससे बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए

Uric Acid: यूरिक एसिड के बारे में अभी भी बहुत गिने चुने लोगों को पता होता है। बता दें एक सेहतमंद बॉडी के लिए शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल में रहना चाहिए। लेकिन जब यूरिक एसिड नॉर्मल से ज्यादा हो जाता है, तब इंसान के शरीर में तकलीफ शुरू होती है। यानी ऐसे कंडीशन में लोगों को घुटनों में दर्द, किडनी स्टोन समेत कई समस्याएं जकड़ लेती हैं। ज़्यादा समय तक इस तरह की परेशानियों को नज़रअंदाज़ करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अनगिनत लोगों को यूरिक एसिड के बारे में कोई जानकरी नहीं होती और इस वजह से वे कई बार गंभीर बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इस लेख के ज़रिये आपको बताते हैं कि यूरिक एसिड को नज़रअंदाज़ करने से आप किन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। 

यूरिक एसिड होने के मुख्य कारण 

हमारे शरीर में यूरिक एसिड बनाने वाला एंजाइम खराब हो जाता है जिस वजह से इसका प्रोडक्शन ज्यादा होने लगता है। लिवर और किडनी में अगर कोई समस्या है तब भी यूरिक एसिड का लेवल गड़बड़ा जाता है। इसके अलावा ज़्यादा नॉन वेज खाने से यूरिक एसिड के बढ़ने का कारण बन सकता है। 

Jamun Leaves for Diabetes: डायबिटीज में संजीवनी बूटी की तरह काम करती हैं जामुन की पत्तियां, ऐसे होता है काबू में शुगर

बीमारियों का घर बन जाएगा आपका शरीर

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यूरिक एसिड का लेवल बहुत ज्यादा होने से किडनी फेलियर, किडनी स्टोन और ब्लड प्रेशर बढ़ने जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। यूरिक एसिड बढ़ने से हार्ट पर भी प्रेशर बढ़ता है और कुछ मामलों में हार्ट डिजीज हो सकता है। आमतौर पर यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से गाउट्स की समस्या होती है। हाथ पैर के अंगूठे के जॉइंट में तेज दर्द होता है। समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराने से इसका पता चल जाता है।

ऐसे करें कंट्रोल 

यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को सबसे पहले अपने डाइट पर ख़ास ध्यान देना चाहिए। साथ ही नॉनवेज नहीं खाना चाहिए। नॉनवेज खाने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। इससे परहेज करने से आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। वजन को कंट्रोल करने से भी फायदा हो सकता है। दाल का ज्यादा सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए कम मात्रा में ही दाल खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Brain Tumor: सिर दर्द को सामान्य दर्द समझने की भूल न करें, हो सकता है ब्रेन ट्यूमर का संकेत?

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement