1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. अदरक से कम हो सकता है यूरिक एसिड, ऐसे करें सेवन

अदरक से कम हो सकता है यूरिक एसिड, ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में अदरक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जानिए कैसे करें अदरक का इस्तेमाल।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 08, 2021 9:18 IST
Uric acid patient add ginger - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Uric acid patient add ginger 

शरीर में अगर यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाए तो कई बीमरियों के शिकार हो सकते हैं जो आगे चलकर अर्थराइटिस, गाउट, हार्ट और किडनी संबंधी रोगों का कारण बन जाता है। इसलिए इसका कंट्रोल रहना बहुत ही जरूरी है। 

यूरिक एसिड को ब्लड टेस्ट के द्वारा आसानी से पता किया जा सकता है। एसिड खून में बनने वाला एक रसायन है जो पाचन प्रक्रिया के दौरान प्रोटीन के टूटने से बनता है। अधिकतर यूरिक एसिड खून में घुलकर  किडनी तक पहुंचता है और वहां से सफाई होने के बाद पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह की दवाओं का सेवन करते है। इसके बजाय आप चाहे तो अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए अदरक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जानिए कैसे करें इसका सेवन।

नवरात्र में लौकी के साथ करें इस जूस का सेवन, पेट और लिवर की हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

यूरिक एसिड में अदरक कैसे होगा फायदेमंद?

आयुर्वेद में अदरक का काफी महत्व है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन की स्थिति को कम करता है। इससे यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

एक अध्ययन के अनुसार यूरिक एसिड (हाइपरयूरिसीमिया) का उच्च स्तर होता है तो उनके सीरम यूरिक एसिड का स्तर अदरक से कम हो  सकता है। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा पपीता, रोजाना ऐसे करें सेवन

Uric acid patient add ginger

Image Source : FREEPIK.COM
Uric acid patient add ginger 

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे करें अदरक का इस्तेमाल

  • पानी में एक बड़ा चम्मच ताजा कसा हुआ अदरक डाल लें। इसके बाद इसमें एक कपड़े को भिगो दें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें और फिर प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा दिन में कम से कम एक बार 15-30 मिनट के लिए करें। त्वचा में जलन हो सकती है, इसलिए पहले इसे त्वचा पर एक छोटे से पैच पर लगाएं।
  • 2 कप पानी में 2 चम्मच अदरक  डालकर 10 मिनट के लिए भिगो दें। रोजाना प्रतिदिन 3 कप का सेवन करें।
  • आप चाहे तो अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Click Mania
bigg boss 15