Friday, May 17, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड को बॉडी में दुगनी रफ़्तार से फैलाती है ये जड़ वाली सब्जी, उठना बैठना हो जाता है दूभर, भूलकर भी न करें सेवन

बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द, हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन की परेशानी ज्यादा होती है जो गठिया की बीमारी का कारण बनती है। ऐसे में इस समस्या में इस एक सब्जी का कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 27, 2023 13:46 IST
Arbi is harmful in uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Arbi is harmful in uric acid

इन दिनों लोग यूरिक एसिड की समस्या से ग्रसित हो रहे हैं। शरीर में यूरिक एसिड का हाई होना एक खतरनाक स्थिति है। इसलिए शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल कम होना ज़रूरी है। यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है। बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द, हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन की परेशानी शुरू हो जाती है जिस वजह से बॉडी के जॉइंट्स में असहनीय दर्द होने लगता है। हाई यूरिक एसिड की वजह से किडनी और मोटापा बढ़ने के साथ डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर भी तेजी से बढ़ रहा है। यूरिक एसिड बढ़ाने के पीछे कई फूड्स भी शामिल होते हैं। इसलिए इस बीमारी में आपको पाने खान पान पर ख़ास ध्यान देना होता है। आप ऐसी किस भी फूड्स का सेवन न करें जिनमे यूरिक एसिड की मात्रा ज़्यादा हो। आप इस एक सब्जी का भूलकर भी इस्तेमाल न करे वरना यह बीमारी बहुत तेजी से आपके शरीर में फैलेगी। 

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए खतरनाक है अरबी 

अरबी एक जड़ वाली सब्जी है जो अरुई, घुइयां, कच्चु के नाम से भी जानी जाती है। इसका सेवन करने से यूरिक एसिड बहुत तेजी से बढ़ता है। अरबी वैसे तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो इसका सेवन बिलकुल भी न करें।  यूरिक एसिड के मरीज इस जड़ वाली सब्जी से परहेज करके यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे अरबी यूरिक एसिड को बढ़ाती है।

ये सब्जियां हैं प्रोटीन का खज़ाना, नॉन वेज से है परहेज तो तुरंत अपनी डाइट में इन्हें करें शामिल

अरबी कैसे यूरिक एसिड को बढ़ाती है?

अरबी में विटामिन मैंगनीज, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, बीटा-कैरोटीन व क्रिप्टोक्सांथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। लेकिन यह एक गर्म सब्जी है जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाती है। अगर यूरिक एसिड के मरीज अरबी का सेवन करेंगे तो ये हेल्दी सब्जी उनके लिए ज़हर सामान होगी। अरबी में प्यूरीन, कैल्शियम और ऑक्सालेट की काफी मात्रा पाई जाती है जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। इसका सेवन करने से किडनी में पथरी का खतरा बढ़ सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

रात के समय दूध में खसखस मिलाकर पीने से दूर होंगी सेहत से जुड़ी ये गंभीर समस्याएं

क्या आप भी दिनभर में एक कप से ज़्यादा कॉफी पीते हैं? दिल और दिमाग को कूड़ा बनते नहीं लगेगी देर, गल जाता है शरीर

लीवर की ये बीमारी कर देती है कई पीढ़ियों का नास, इन लक्षणों के दिखते ही तुरंत हो जाएं सतर्क

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement