Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

हरी सब्जियों का सेवन सहित इन चीज़ों का ध्यान रखने से Uric Acid होगा कंट्रोल, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

Uric Acid: यूरिक एसिड कम करना है तो डाइट में हरी सब्जियों के सेवन के साथ इन कुछ बातों का भी विशेष तौर पर ध्यान रखें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 08, 2023 17:53 IST
Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Uric Acid

यूरिक एसिड हर किसी की बॉडी में होता है। यह बॉडी में बनने वाला वह टॉक्सिन है जिसे किडनी फिल्टर करके यूरीन के जरिए बॉडी से बाहर निकाल देती है। जब किडनी यूरिक एसिड को बाहर निकालना बंद कर देती है तो ये जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगते है। यूरिक एसिड के क्रिस्टल हाथ-पैरों के जोड़ों में दर्द का कारण बनते हैं। यूरिक एसिड का आधुनिक चिकित्सा विज्ञान में नाम है 'गाउट'। आयुर्वेद में इस समस्या को 'वातरक्त' कहते हैं। रोगी असावधानी बरतें तो यह आगे चलकर जोड़ों में सूजन और लाल रंग का घाव उत्पन्न कर देता है। अगर शरीर के यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल में रखा जाए तो इस दर्द से निजात पाई जा सकती है। 

ज़्यादा से ज़्यादा पिएं पानी 

सर्दी में हम पानी का कम सेवन करते हैं जिसकी वजह से बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। लेकिन जो लोग यूरिक एसिड से पीड़ित हैं वे ज़्यादा से ज़्यादा पानी पियें। इससे यूरिक एसिड को कंट्रोल में रहेगा।

हरी सब्जियों का करें इस्तेमाल

यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों के लिए भोजन में बथुआ, मेथी, सरसों का साग, पालक, हरी सब्जियों, मूंग, मसूर, परवल, तोरई, लौकी, अंगूर, अनार, पपीता, आदि का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता  है।

दाल से करें परहेज 

अगर आप के घुटनों में लगातार दर्द होता है तो ऐसे में आप डिनर में दाल, राजमा और गेंहू का सेवन करने से बचें। प्रोटीन डाइट तेजी से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा सकती है। यूरिक एसिड को कंटोल करने के लिए आप इन चीज़ों का सेवन कम से कम करें।

एक्सरसाइज करें

रोजाना 45 मिनट की एक्सरसाइज करके आप आसानी से यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए योगासन और एक्सरसाइज बेहद असरदार है। रोज वर्कआउट करने से दर्द और जटिलताओं से राहत मिलती है।

कड़ाके की ठंड में इस आटे की रोटी आपके जोड़ों के दर्द को करेगी छू-मंतर, ये तकलीफें भी होंगी दूर

रात का खाना जल्दी खाए

यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रात का खाना जल्दी खाएं। कोशिश करें कि सोने से 2 घंटे पहले डिनर करें। जल्दी और हल्का डिनर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है।

सर्दियों में ये लोग होते हैं हार्ट अटैक के ज़्यादातर शिकार, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

गर्म पानी का करें इस्तेमाल 

यूरिक एसिड के उपचार में परहेज करना बहुत ज़रूरी हैं। रोगी को ठंड और ठंडी चीजों से पूरी तरह बचना चाहिए। नहाने के दौरान गर्म पानी का इस्तेमाल करें और सूजन वाले स्थान पर बालू की थैली या गर्म पानी के पैड से सेंकाई करें। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़ें - 

सर्दियों में इन साग के सेवन से सेहत होगी दुरुस्त, डाइट में शामिल करते ही डायबिटीज सहित ये बीमरियां भागेंगी कोसो दूर

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement