1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में नींबू सहित किचन में इस्तेमाल होने वाली ये चीज़ें हैं बेहद कारगर

Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में नींबू सहित किचन में इस्तेमाल होने वाली ये चीज़ें हैं बेहद कारगर

Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ जाने से जोड़ों में दर्द, उठने-बैठने में परेशानी, उंगलियों में सूजन की शिकायत के साथ थकावट की समस्या रहती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 04, 2022 23:02 IST
 यूरिक एसिड - India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV यूरिक एसिड

Highlights

  • यूरिक एसिड में घुटनों और जोड़ों में होता है दर्द
  • किचन में इस्तेमाल होनेवाले सामान से करें यूरिक एसिड को कम
  • बेकिंग सोडा और नींबू यूरिक एसिड को करते हैं कम

Uric Acid: अगर आपके घुटनों, पैरों की उंगलियों और एड़ियों में दर्द और सूजन रहती है तो जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं। क्योंकि यह यूरिक एसिड के लक्षण हैं। यदि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए तो शरीर बिमारियों का घर बन जाएगा। यूरिक एसिड शरीर में पैदा होने वाला कचरा है। यह खाद्य पदार्थों के पाचन से पैदा होता है और इसमें प्यूरिन होता है। जब शरीर में प्यूरिन टूटता है तो उससे यूरिक एसिड निकलता है। जिस वजह से व्यक्ति का शरीर में जगह जगह दर्द होने लगता है। यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इन बीमारियों में मुख्य रूप से गाउट, दिल की बीमारी, किडनी संबंधित समस्या शामिल है। ऐसे में अगर आप भी इस बीमारी को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपने किचन में मौजूद इन इन कुछ चीज़ों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

सेब के सिरके से होगा यूरिक एसिड कंट्रोल

सेब के सिरके में कई विटामिन, एंजाइम, प्रोटीन और लाभ पहुंचाने वाले बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। यह नेचुरल क्लींजर और डिटॉक्सीफायर है जो शरीर से यूरिक एसिड को साफ करने का काम करता है। इसमें मौजूद एसिड यूरिक एसिड को तोड़कर बाहर निकालने का काम करता है। 1 चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस घोल को पूरे दिन में 2-3 बार पिएं। 

apple cider vinegar

Image Source : FREEPIK
Apple cider vinegar

रात में सोने से पहले रोज़ाना खाएं अजवाइन, पाचन संबंधी समस्या सहित ये बीमारियां भी होंगी दूर

जैतून का तेल 

जैतून का तेल यूरिक एसिड को कम करने में बेहद असरदार है। दरअसल, जैतून के तेल में विटामिन ई के अलावा विटामिन के, आयरन, ओमेगा 3, फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। सब्जियों को बनाने के लिए घी या दूसरे तेल की जगह जैतून का तेल इस्तेमाल करें।

नींबू का नहीं है कोई मुकाबला

नींबू शरीर में अल्कलाइन के प्रभाव को बढ़ाकर यूरिक एसिड को कम करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी यूरिक एसिड के स्तर को संतुलित रखने में मदद कर सकता है। एक गिलास हल्के गर्म पानी में नींबू का रस लें। फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। 

Lemon

Image Source : FREEPIK
Lemon

बेकिंग सोडा से करें नियंत्रण 

बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद है। यह अल्कलाइन के लेवल को बनाए रखता है जिससे यूरिक एसिड घुल जाता है। इसके साथ ही ये गाउट के दर्द को भी दूर करता है। एक या आधा चम्मच बेकिंग सोडा एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में 2-4 घंटे में पिएं। ऐसा दो हफ्तों तक लगातार करने से ही फायदा होगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Papaya in Pregnancy: प्रेगनेंसी में पपीता खाने से क्या बच्चा गिर जाता है? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

Latest Health News