1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Papaya in Pregnancy: प्रेगनेंसी में पपीता खाने से क्या बच्चा गिर जाता है? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

Papaya in Pregnancy: प्रेगनेंसी में पपीता खाने से क्या बच्चा गिर जाता है? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

क्या पपीता खाने से गर्भपात हो जाता है? क्या बच्चा नहीं चाहिए तो पपीता खाकर बच्चा अबॉर्ट किया जा सकता है? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर?

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @@TheJyotiJaiswal
Updated on: August 02, 2022 14:27 IST
Papaya in Pregnancy- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Papaya in Pregnancy

Highlights

  • कच्चा पपीता प्रेगनेंसी में नुकसानदायक होता है
  • नारियल पानी पीना प्रेगनेंसी में फायदेमंद है लेकिन इससे बच्चा गोरा नहीं होता है
  • चॉकलेट खाने से बच्चे का रंग डार्क नहीं होता है

Papaya in Pregnancy: अक्सर आपने सुना होगा लोगों से कि प्रेगनेंसी में पपीता का सेवन अच्छा नहीं होता है, और अगर कोई गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान पपीता खाती है तो उसका गर्भपात यानी कि मिसकैरेज हो जाता है। इस बात में कितनी सच्चाई है? क्या वाकई पपीता खाने से बच्चा गिर जाता है? इन सभी सवालों के जवाब के लिए हमने डॉक्टर अर्चना धवन बजाज से बात की जो आईवीएफ एक्सपर्ट और  गायनोलॉजिस्ट हैं। हमने उनसे न सिर्फ प्रेगनेंसी में पपीता खाने के बारे में बल्कि कई अन्य प्रेगनेंसी से जुड़े सवालों का जवाब जानने की कोशिश की जिसे लेकर प्रेगनेंट महिलाएं या उनके परिजन परेशान होते हैं।

क्या पपीता खाने से हो जाता है गर्भपात?

डॉक्टर अर्चना ने हमें बताया कि दरअसल कच्चे या अधपके पपीते में लेटेक्स और पेपेन होता है जो पेट में पल रहे भ्रूण के लिए नुकसानदायक होता है। हालांकि पका हुआ पपीता खाना प्रेगनेंसी में फायदेमंद है लेकिन लोग पके और अधपके पपीते में कनफ्यूज न हों और बच्चे को कोई नुकसान न हो इसलिए डॉक्टर पपीता खाने से मना कर देते हैं। पका हुआ पपीता खाने से मिसकैरेज नहीं होता है, और इसे खाकर आप अनवॉन्टेड प्रेगनेंसी को अबॉर्ट करने के बारे में सोच रही हैं तो ऐसा होगा ये भी जरूरी नहीं है।

World Breastfeeding Week 2022: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां को इन वजहों से नहीं खाना चाहिए पत्ता गोभी, इन बातों का रखें ध्यान

क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं अनानास?

प्रेगनेंसी में अनानास खा सकते हैं या नहीं?

Image Source : PIXABAY
प्रेगनेंसी में अनानास खा सकते हैं या नहीं?

डॉक्टर ने हमें बताया कि अनानास एक ऐसा फल है जो हम प्रेगनेंसी में पूरी तरह से खाने से मना करते हैं, क्योंकि इससे होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचता है।

Weight Loss Tips: जल्दी वजन कम करने के लिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

क्या प्रेगनेंसी में का सकते हैं पालक और बैंगन?

डॉक्टर अर्चना ने हमें बताया कि बहुत से लोगों को मिथ है कि प्रेगनेंसी में पालक नहीं खा सकते हैं, जबकि पालक में आयरन की मात्रा भरपूर होती है और ये काफी फायदेमंद होता है, बस इस बात का ध्यान रखें कि पालक का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लें। इसी तरह बैंगन भी आप प्रेगनेंसी में खा सकते हैं, इसे खाने से भी कोई नुकसान नहीं हैं बल्कि उसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिशन मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद हैं।

क्या नारियल पानी पीने से बच्चा गोरा पैदा होता है?

क्या नारियल पानी पीने से गोरे पैदा होते हैं बच्चे?

Image Source : PIXABAY
क्या नारियल पानी पीने से गोरे पैदा होते हैं बच्चे?

डॉक्टर अर्चना ने हमें बताया कि नारियल पानी और उसकी मलाई में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है ये मां और बच्चे के विकास में बहुत लाभदायक है। इसलिए डॉक्टर प्रेगनेंसी में नारियल पानी और मलाई वाला नारियल खाने की सलाह देते हैं।

क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं चॉकलेट?

क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं चॉकलेट्स?

Image Source : PIXABAY
क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं चॉकलेट्स?

प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट थोड़ी मात्रा में खा सकते हैं, लेकिन ज्यादा नहीं खाना है। ऐसे ही मिल्क चॉकलेट भी कभी-कभार खा सकते हैं। बहुत लोगों को मिथ है कि चॉकलेट खाने से बेबी का रंग डार्क होगा तो ये गलतफहमी लोगों को दूर कर लेना चाहिए क्योंकि बच्चे के रंग का खाने से कोई लेना देना नहीं है।

क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स?

pregnancy

Image Source : PIXABAY
क्या प्रेगनेंसी के पहले ट्राइमएस्टर में खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स?

प्रेगनेंसी में ड्राई फ्रूट्स जरूर खाना चाहिए, बहुत लोगों को गलतफहमी होती है कि फर्स्ट ट्राइमेस्टर में ड्राई फ्रूट्स नहीं खाने चाहिए तो ऐसा नहीं है। डॉक्टर अर्चना के मुताबिक अब पहले ट्राइमेस्टर में भी ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। हर रोज 2 भीगे बादाम, 1 भीगी अंजीर, 2 काजू और 5-6 किशमिश खाना मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है।

क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं चाइनीज?

क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं चाइनीज

Image Source : PIXABAY
प्रेगनेंसी में डॉक्टर को मना करते हैं चाइनीज?

प्रेगनेंसी में चाइनीज खाने से डॉक्टर इसलिए मना करते हैं क्योंकि उसमें मिलाया जाने वाला अजीनोमोटो बच्चे के मस्तिष्क के विकास में रुकावट पैदा करता है। आप घर पर बना चाइनीज खा सकते हैं। या फिर ऐसी जगह से चाइनीज खाएं और इस तरह से बनवाएं कि अजीनोमोटो उसमें न पड़ा हो।

क्या प्रेगनेंसी में सीफूड खा सकते हैं?

डॉक्टर ने बताया कि आप प्रेगनेंसी में सीफूड का लुत्फ भी उठा सकते हैं। 

Foods For Platelets: ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए चुकंदर, अनार सहित इन फलों को डाइट में करें शामिल और फिर देखें कमाल

क्या प्रेगनेंसी में पी सकते हैं कॉफी या चाय?

क्या प्रेगनेंसी में कॉफी का सेवन कर सकते हैं?

Image Source : PIXABAY
क्या प्रेगनेंसी में कॉफी का सेवन कर सकते हैं?

डॉक्टर अर्चना के मुताबिक प्रेगनेंसी में अधिक कॉफी का सेवन नुकसानदायक होता है क्योंकि उसमें कैफीन होता है, कभी कभार आप कॉफी पी सकते हैं और चाय जरूर आप दिन में 2 बार पी सकते हैं। 

क्या लास्ट ट्राइमेस्टर में दूध में घी मिलाकर पीने से होती है नॉर्मल डिलीवरी?

ये बहुत बड़ा मिथ है, दूध में घी मिलाने से मां को प्रोटीन और कैल्शियम की कमी जरूर पूरी होती है लेकिन इसके सेवन से नॉर्मल डिलीवरी होगी ऐसा जरूरी नहीं है। 

हेल्दी माने जाने वाला 'ऑलिव ऑयल' कुकिंग के लिए क्यों है अनहेल्दी, जाने वजह

क्या प्रेगनेंसी में नहीं करनी चाहिए एक्सरसाइज?

क्या प्रेगनेंसी में एक्सरसाइज करना सुरक्षित है?

Image Source : PIXABAY
क्या प्रेगनेंसी में एक्सरसाइज करना सुरक्षित है?

प्रेगनेंसी में एक्सरसाइज बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे मां और बच्चा दोनों मजबूत होते हैं और नॉर्मल डिलीवरी होने में भी मदद मिलती है, लेकिन कोई भी एक्सराइज डॉक्टर से पूछे बगैर न करें। 

(ये आर्टिकल डॉक्टर से बातचीत पर आधारित है, लेकिन कुछ भी अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।)

Latest Health News