Monday, April 29, 2024
Advertisement

Foods For Platelets: ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए चुकंदर, अनार सहित इन फलों को डाइट में करें शामिल और फिर देखें कमाल

Foods For Platelets: ब्लड में प्लेटलेट्स की कमी से लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आप अपने खानपान में इन चीज़ों को जरूर शामिल करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 04, 2022 20:52 IST
Foods For Platelets - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Foods For Platelets

Highlights

  • प्लेटलेट्स की कमी से कई गंभीर बीमारियां हो रही हैं
  • अनार और पपीता जैसे फल हैं बेहद फायदेमंद

Foods For Platelets: ब्लड में प्लेटलेट्स की कमी को थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के नाम से जाना जाता है। अगर ब्लड प्लेटलेट की संख्या में कमी हो जाए, तो ब्लड के थक्के नहीं बनते हैं, जो एक गंभीर स्थिति है। ब्लड में प्लेटलेट्स की कमी की वजह से शरीर कमजोर होकर बहुत जल्द थकने लगता है और हल्की चोट लगने पर हैवी ब्लीडिंग होती है साथ ही मसूड़ों से खून आना भी इसके लक्षणों में से एक है। कुछ मरीजों की प्लेटलेट्स की कमी से मौत तक हो जाती है, तो इस समस्या को मामूली समझने की गलती कभी भी न करें। ब्लड में प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए आपको अपने जीवनशैली में मामूली बदलाव करने होंगे। इस बताए गए इन कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल कर प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ा सकते हैं।

कितने होने चाहिए प्लेटलेट काउंट?

एक स्वस्थ व्यक्ति में सामान्य प्लेटलेट काउंट 150 हजार से 450 हजार प्रति माइक्रोलीटर होता है। जब यह काउंट 150 हजार प्रति माइक्रोलीटर से नीचे चला जाता है तो इसे लो प्लेटलेट माना जाता है।

प्लेटलेट संख्या कम होने के कारण 

शरीर में प्लेटलेट्स कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे- डेंगू, बैक्टीरियल संक्रमण, आईडियोपैथिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पुरपुरा, हीमोलिटिक यूरेमिक सिंड्रोम ,हाइपरस्प्लेनिज्म जैसी बीमारी।

Weight Loss Tips: जल्दी वजन कम करने के लिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

ये फूड्स आपके ब्लड प्लेटलेट काउंट को बढ़ाएंगे 

पपीता से बढ़ता है प्लेटलेट्स

प्लेटलेट्स कम होने पर डॉक्टर सबसे ज्यादा पपीता खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि इसका असर बहुत जल्द देखने को मिलता है। वैसे पपीता का सेवन करने के अलावा आप इसकी पत्तियों का रस भी पिएं तो फायदेमंद रहेगा। पपीता की पत्तियों से निकले रस का इस्तेमाल डेंगू के मरीजों को भी पीने की सलाह दी जाती है। 

Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए बारिश के मौसम में इन सब्जियों से कर लें तौबा-तौबा

गुणों की खान है चुकंदर 

चुकंदर के सेवन से इम्युनिटी तो स्ट्रांग होती ही है, लेकिन उसके साथ ही प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से बढ़ने लगती है। इसके साथ ही चुकंदर आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और हेमोस्टेटिक जैसे गुणों से भरपूर होता है। चुकंदर का जूस, सूप या  सलाद किसी भी तरह से खाएं ये आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। 

खजूर 

खजूर भी ब्लड प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में बेहद मददगार है। इसमें आयरन के अलावा और भी कई ज़रूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं। अगर प्लेटलेट्स कम हो गए हैं, तो सुबह खाली पेट खजूर का सेवन करना शुरू कर दें।

अनार

जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है तो सबसे पहले उसको अनार का सेवन खाने की सलाह दी जाती है। अनार खाना हमारी बीमारियों को ही दूर नहीं करता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बेहद असरदार होता है। अनार में फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड होते हैं, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने वाले तत्व भी शामिल होते हैं। ऐसे में  प्लेटलेट्स की कमी से जूझ रहे मरीजों को अनार खासतौर से अपने खानपान में शामिल करना चाहिए। अनार का जूस पीना भी फायदेमंद होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Skin Causes: गर्दन के ज़िद्दी मस्से अब नहीं डालेंगे आपकी सुंदरता में खलल, इन्हें हटाने के ये हैं आसान उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement