Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए बारिश के मौसम में इन सब्जियों से कर लें तौबा-तौबा

​Uric Acid:अगर आपका यूरिक एसिड लेवल बढ़ा हुआ है, तो बारिश के मौसम में इन कुछ सब्जियां को खाने से परहेज करें। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो सब्जियां

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 01, 2022 12:31 IST
Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uric Acid

Highlights

  • बारिश के सीज़न में कुछ सब्जियों से यूरिक एसिड बढ़ जाता है
  • पालक, बीन्स और बैंगन को इस मौसम में न खाएं

Uric Acid: अगर आपके भी पैर की उंगलियों, घुटनों सहित जोड़ो में तेज दर्द और सूजन है तो यह बहुत ही चिंता का विषय है। इन लक्षणों के साथ शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की संभावना ज़्यादा होती है। अगर यूरिक एसिड का सही समय पर इलाज न किया जाए तो आगे चलकर गंभीर बीमारी हो सकती है। वैसे तो शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने के कई कारण होते हैं, लेकिन बारिश के सीज़न के मौसम में कुछ सब्जियों के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। तो आज हम आपको उन सब्जियों के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।ऐसे में अपनी बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप उन सब्जियों का सेवन इस मौसम में बंद कर दें।

क्यों बढ़ता है यूरिक एसिड?

हमारा शरीर किडनी की मदद से यूरिक एसिड को फिल्टर करता है और यह पेशाब के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन जिनके भोजन में बहुत ज़्यादा प्यूरीन होता हैं, या जिनका शरीर इस यूरिक एसिड को तेजी से बाहर नहीं निकाल पाता है, उनके शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने लगती है और खून में यूरिक एसिड बनाने लगता है। हालांकि इसके बढ़ने का कारण अनुवांशिक भी हो सकता है। यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर के कई मांसपेशियों में सूजन आ जाती है, जिससे दर्द शुरू हो जाता है। लेकिन मुश्किल तब हो जाती हो जब यह यह दर्द गठिया नामक बीमारी का रूप ले लेता है। 

Skin Causes: गर्दन के ज़िद्दी मस्से अब नहीं डालेंगे आपकी सुंदरता में खलल, इन्हें हटाने के ये हैं आसान उपाय

ये सब्जियां बढ़ाती हैं यूरिक एसिड

पालक है खतरनाक 

हरी सब्जियों में पालक को सबसे अच्छा माना गया है, लेकिन जो लोग यूरिक एसिड से ग्रसित हैं, उनके लिए भी बारिश के मौसम में पालक खाना सही नहीं है। पालक में प्रोटीन और प्यूरीन दोनों होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

सूखे मटर हैं जानलेवा 

बारिश में सूखे मटर का सेवन करने की गलती से भी न करें, क्योंकि इससे यूरिक एसिड का स्तर और बढ़ सकता है। दरअसल सूखे मटर में प्यूरीन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है।

बैंगन को कहें ‘नो’

बैंगन का भर्ता खाने में कितना भी टेस्टी क्यों न लगे, इसमें प्यूरीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसे खाने से शरीर में और बढ़ जाता है। इससे न सिर्फ शरीर में सूजन आती है बल्कि बैंगन के सेवन से चेहरे पर खुजली की समस्या भी हो सकती है। साथ ही ये पेट की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी बहुत हानिकारक है। इसलिए यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को बैंगन से दूर रहना चाहिए।

बीन्स को कहें अलविदा

वैसे तो बीन्स खाने के कई फायदे हैं। डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं। लेकिन बारिश के मौसम में इसके ज्यादा सेवन से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। ऐसे में जो लोग एसिडिटी बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, उन लोगों को बीन्स का सेवन नहीं करना चाहिए। बल्कि इसे खाने से शरीर में सूजन भी हो सकती है।

मशरूम और अरबी से बनाएं दूरी

यूरिक एसिड बढ़ाने के लिए मशरूम और अरबी भी जिम्मेदार हो सकते हैं। इनमें प्यूरीन की मात्रा भी अधिक होती है, इसलिए इन्हें खाने से जोड़ों में दर्द हो सकता है और यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Kidney Damage: किडनी खराब होने से पहले दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement