1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना काल में लंग्स को करना है मजबूत तो इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

कोरोना काल में लंग्स को करना है मजबूत तो इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

आपको श्वसन योग करने हैं, उसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिनसे आप अपने लंग्स यानी कि फेफड़े मजबूत कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 01, 2021 20:55 IST
lungs,  corona- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY लंग्स मजबूत करने के घरेलू उपाय

कोरोना की सेकेंड वेव बेहद खतरनाक है, लोगों के लंग्स पर वार हो रहा है जिससे उनके लंग्स डैमेज हो रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिससे आप अपने लंग्स मजबूत कर सकते हैं। सबसे पहले तो आपको श्वसन योग करने हैं, उसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिनसे आप अपने लंग्स यानी कि फेफड़े मजबूत कर सकते हैं।

लंग्स को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आपका लंग्स अच्छे होंगे तो आप अच्छा महसूस करेंगे। इसलिए जरूरी है कि इन्हें हमेशा हेल्दी रखें। अगर आपके लंग्स अच्छी तरह से काम करेंगे तो शरीर में आक्सीजन की मात्रा में अधिक मात्रा में रहेंगे। दरअसल फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचती है। अगर आपके फेफड़े ठीक ढंग से काम नहीं करेंगे तो अस्थमा, टीबी, निमोनिया जैसी कई खतरनाकत बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इतना ही नहीं कोरोना से खुद को बचाने के लिए आपके फेफड़े बिल्कुल मजबूत होने चाहिए, क्योंकि यह वायरस सीधे आपके फेफड़ों में अटैक करता है। जिन्हें वह डैमेज करके आपके लिए जानलेवा साबित करता है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे-

कच्ची हल्दी को दूध में पकाएं

हर रात सोने से पहले हल्दी दूध पिएं। इसके लिए कच्ची हल्दी को दूध में पकाएं और फिर पी जाएं। इससे आपके लंग्स मजबूत होते हैं और हल्दी एंटीबॉयोटिक्स का काम करती है।

च्यवनप्राश का सेवन करे

हर रोज सुबह उठकर दूध के साथ च्यवनप्राश लेने से आपके लंग्स मजबूत होंगे और आप सर्दी जुकाम से भी खुद को बचा पाएंगे। इससे आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है।

पुदीना, तुलसी की पत्तियों की चाय पिएं

आप अपनी चाय बनाते वक्त उसमें कुछ पत्तियां पुदीने और तुलसी की भी डाल दिया करिए इससे आपके लंग्स मजबूत होंगे।

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना अनुलोम विलोम सहित कुछ योग जरूर करे। इसके अलावा अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे आपका लंग्स मजबूत और शरीर में ऑक्सीजन ठीक ढंग से प्रवाहित हो। जानिए ऐसे ही कुछ फूड़्स के बारे में जो आपके फेफड़ों के लिए बेस्ट है। 

फेफड़ों को रखना है मजबूत तो बिल्कुल भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, लंग्स पर पड़ेगा बुरा असर 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना काल में लंग्स को करना है मजबूत तो इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X