Monday, April 29, 2024
Advertisement

पुदीने की पत्तियों से दूर होंगी कई समस्याएं, जाने कैसे करें इस्तेमाल

पुदीना खाने के कई फायदे होते हैं। पुदीना डायजेशन में मदद करता है, यह स्वास्थ्य, बालो और त्वचा सभी के लिए लाभदायक होता है। पुदीने की चाय पीने से वजन कंट्रोल रहता है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: July 25, 2021 17:57 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM RAINING_BUDS Mint Leaves Uses 

पुदीना न केवल खाने-पीने में काम आता है बल्क‍ि इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। पुदीने की पत्तियों कि चटनी भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होती है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कॉपर, मैंगनीज और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। पुदीना खाने के कई फायदे होते हैं। ये डायजेशन में मदद करता है, स्वास्थ्य, बालों और त्वचा सभी के लिए लाभदायक होता है। पुदीने की चाय पीने से वजन कंट्रोल रहता है। इसके अलावा भी पुदीने का उपयोग कई तरह से कर सकते हैं।

आइए जानते हैं, पुदीना की पत्तियों के उपयोग के बारे में : 

पुदीने की चाय 

photos
Image Source : INSTAGRAM BERKELEYHERBALCENTER
Mint Leaves Tea

पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल आप चाय बनाने के लिए कर सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान होता है। पुदीने की चाय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। वेट लॉस करने में भी ये मददगार होता है। इतना ही नहीं पुदीना की चाय पीने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। 

पुदीने की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी में पुदीने की पत्तियां डालें और इसे 4-5 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद आप इसे छानकर पी सकते हैं। वही पुदीने का पानी पीने से पिंपल्स की समस्या भी दूर होती है।

Monsoon Tips: मानसून में इन हरी सब्जियों को खाने ले बचे, हो सकता है इंफेक्शन

कंडीशनर 

पुदीना का इस्तेमाल सेहत को स्वस्थ रखने के साथ ही बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए भी किया जा सकता है। पुदीना की पत्तियों का यूज बालों पर कंडीशनर के तौर पर कर सकते हैं। इसके लिए आप पुदीना की पत्तियों को पानी में उबाल लें। अब इस पानी में हल्का सा सिरका डालें। अब इसको बालों पर कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करें। इससे बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं। 

माइग्रेन के रोगी हैं तो कॉफी-चॉकलेट सहित इन चीजों को करें अवॉइड, बढ़ सकता है दर्द

फेशियल 

photos

Image Source : INSTAGRAM
use of mint leaves as facial

पुदीना सेहत और बालों के साथ इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए भी कर सकते हैं। पुदीना की पत्तियों में कूलिंग एजेंट होते हैं जो त्वचा को ठंडक बनाए रखने में मदद करती है। ये चेहरे के दाग धब्बों को दूर करती है। इन पत्तियों का फेशियल करने से चेहरे पर ग्लो आता है और खूबसूरती को बढ़ाता है।

इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों  का पेस्ट तैयार कर लें, इसे एक कंटेनर में स्टोर करके रखें और रोज इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा की दाग-धब्बे नजर नहीं आएंगी साथ ही चेहरे को ठंडक भी मिलेगी।

सनबर्न

photos

Image Source : INSTAGRAM
sunburn

गर्मी के मौसम में अकसर लोगों को सनबर्न की समस्या झेलनी पड़ती है। इससे त्वचा पर असर पड़ता है। ऐसे में अगर आपको सनबर्न से छुटकारा पाना है तो इसके लिए पुदीने की चाय बना कर कुछ घंटो के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद किसी कॉटन की मदद से सनबर्न वाले जगह पर लगाएं। इससे ठंडक मिलेगी और सनबर्न की समस्या दूर हो जाएगी।

ये योगासन तोड़ेंगे बीमारियों की चेन, स्वामी रामदेव से जानिए जेनेटिक डिजीज को बच्चों तक फैलने से रोकने का तरीका 

पुदीने के पानी से नहाएं

अगर आप पुदीने के पानी को नहाने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो इसे त्वचा और सेहत को कई तरह से फायदे मिलते हैं। इसके लिए आप  पुदीना की कुछ पत्तियां को एक टब या बाल्टी में पानी के साथ डाल दें। पानी को आप गुनगुना भी कर सकते हैं। 10 मिनट बाद इस पानी से नहाएं इसे शरीर को ठंडक मिलेगी और तनाव की परेशानी से छुटकारा  मिलेगा और एनर्जी भी मिलेगी।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement