Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Monsoon Tips: मानसून में इन हरी सब्जियों को खाने से बचे, हो सकता है इंफेक्शन

बरसात के मौसम में फल और सब्जियों में सबसे ज्यादा इंफेक्शन होने का खतरा होता है इसलिए इसे खाने से पहले जरूर जाने की ये आपके सेहत के लिए ठीक है या नहीं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: July 25, 2021 22:46 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM NUMEROLOGYBLOGINDIA मानसून में इन हरी सब्जियों को खाने ले बचे

बरसात का मौसम शुरू हो चूका है ऐसे में इस मौसम में सेहत को लेकर बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। इस मौसम में सेहत के साथ-साथ आपको अपने खानपान का भी ध्यान रखने की जरूरत है। खासकर बरसात के मौसम में फल और सब्जियों में सबसे ज्यादा इंफेक्शन होने का खतरा होता है इसलिए इसे खाने से पहले जरूर जाने की ये आपके सेहत के लिए ठीक है या नहीं।

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा खाने पीने की चीजों पर बैक्टीरिया और कीटाणु पाए जाते हैं। इस मॉनसून में कुछ ऐसी हरे पत्तेदार सब्जियां हैं जिन्हें खाने से बचना चाहिए। पूरे साल हरी ताजी पत्तेदार सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है लेकिन बारिश में कुछ ऐसी हरी सब्जियां है जिससे खाने से आप बीमार हो सकते हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार बरसात के मौसम में नमी बढ़ जाने के कारण हरी सब्जियों के पत्तों पर कीटाणु अपना घर बना लेते हैं। इस मौसम में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन होने के चांसेस बढ़ सकते हैं।

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन 3 ड्रिंक्स का करें सेवन, जानें फायदे

मॉनसून में इन हरी सब्जियों को खाने से बचे : 

  • पालक
  • मेथी
  • सरसों का साग
  • बथुआ
  • चौलाई
  • मूली के पत्ते
  • अरबी के पत्ते

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर ये हरी सब्जियां आमतौर पर हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है लेकिन बारिश में  हमारी सेहत के लिए के हानिकारक होती है।मानसून में बैक्टीरिया  बहुत आसानी से इन हरी सब्जियों को खराब कर सकते हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

डाइट में इसलिए शामिल करना चाहिए 'सोया के पत्ते'

बारिश के मौसम में पानी को लेकर के विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आप की जरा सी भीा लापरवाही से टाइफाइड, इंफेक्शन, कॉलरा और डायरिया जैसे बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए मॉनसून में पानी भी उबालकर पिएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement