Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Vitamin A Deficiency: विटामिन ए की कमी से शरीर में दिखने लगते हैं ये बदलाव, अपनी सेहत को लेकर हो जाएं सावधान

Vitamin A Deficiency: विटामिन ए की कमी होने पर शरीर कमजोर होने लगता है, इनके लक्षणों के बारे में जानकर आपको सावधान हो जाना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Published on: August 13, 2022 23:54 IST
Vitamin A Deficiency:- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin A Deficiency:

Highlights

  • शरीर के लिए जरूरी है विटामिन ए
  • विटामिन ए की कमी से आंखों की बीमारियां होती हैं
  • विटामिन ए की कमी होने पर हरी सब्जियां खाएं

Vitamin A Deficiency: एक स्वस्थ्य शरीर के लिए हर तरह के विटामिन्स की जरूरत होती है। इन्ही विटामिन्स में से 'एक है विटामिन ए। शरीर में जब भी कुछ बदलाव आते हैं या आने वाले होते हैं, तो हमरा शरीर हमें इसका संकेत देता है। लेकिन हम इन संकेतों को समझ नहीं पाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि शरीर में अगर विटामिन ए की कमी हो जाएगी तो आपको किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ेगा?

क्यों जरूरी है विटामिन ए?

विटामिन ए में रेटिनॉल और कैरोटीन पाए जाते हैं।विटामिन ए आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। यह विटामिन शरीर के कई अंगों जैसे त्वचा,बाल, नाखून, दांत, मसूड़ा और हड्डी को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। 

विटामिन ए की कमी से होने वाली बीमारियां

विटामिन ए की कमी से ज्यादातर आंखों की बीमारियां होती हैं, जिसमें रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे और कॉर्निया सूखने लगती है। अगर समय रहते इलाज नहीं किया जाए, तो इससे स्थाई रूप से अंधे हो सकते हैं। साथ ही विटामिन ए की कमी से त्वचा में रूखापन होना, गले में संक्रमण का होना, हड्डियों का कमजोर होना और महिलाओं में गर्भ धारण करने में परेशानी होना जैसी बीमारियां भी आम हैं।

World Organ Donation Day: सेहत को कैसे रखें सालों-साल तक तंदुरुस्त, स्वामी रामदेव से जानिए सेहतमंद रहने के उपाय

ऐसे करें विटामिन ए की कमी को दूर 

शरीर में विटामिन ए की कमी पूरा करने के लिए आपको हेल्दी खाना खान चाहिए। विटामिन ए की कमी होने पर डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना सबसे ज़रूरी है। क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ‘ए’ पाया जाता है। इसके लिए आप अंडे, फोर्टिफाइड अनाज का भी सेवन करें। दूध में भी विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ आप इन सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं। इनमें गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, शकरकंद, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

World Organ Donation Day 2022: क्या है 'वर्ल्ड ऑर्गन डोनेशन डे' से जुड़ा इतिहास, महत्व और इससे जुड़े नियम?

Arthritis: अर्थराइटिस की समस्या हैं परेशान तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement