Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन फल और सब्जियों में होता है Vitamin b12, खाते ही कमजोर नसों और मांसपेशियों में आएगी ताकत!

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी 12 से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन नसों और सेल्स को मजबूती देने के साथ इनके लक्षणों को कम करने में मददगार है। तो, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 22, 2024 6:00 IST
vitamin b12 fruits and vegetables- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin b12 fruits and vegetables

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी12 शरीर के लिए सबसे पोषक तत्वों में से एक है। यह न केवल लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण में मदद करता है, बल्कि यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के कामकाज और विकास में भी सहायता करता है। इसलिए इस पोषक तत्व का कम होना कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। जबकि यह पानी में घुलनशील विटामिन, जिसे कोबालामिन (cobalamin) भी कहा जाता है, शरीर में प्राकृतिक रूप से नहीं बनता है, इसे उन खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना चाहिए जो इस पोषक तत्व के समृद्ध स्रोत हैं। तो, आइए जानते हैं विटामिन बी 12 फल और सब्जियां।

इन फल और सब्जियों में होता है Vitamin b12

1. विटामिन बी12 वाले फल

विटामिन बी12 वाले फलों (vitamin b12 fruits) में आप सेब, केला, ब्लूबेरी और नारंगी खा सकते हैं। ये सभी फल आपके आहार में विटामिन बी12 की पूर्ति करता है। ऐसे प्रत्येक विटामिन बी12 फल आपके शरीर में इसकी कमी को दूर करने में मदद करते हैं। तो, आपको इन फलों को साबुत तरीके से खाना चाहिए। 

vitamin b12 foods

Image Source : SOCIAL
vitamin b12 foods

ये 3 लोग जरूर पिएं गन्ने का जूस, इससे अच्छा नेचुरल डिटॉक्सिफायर कुछ नहीं!

 

2. विटामिन बी12 वाली सब्जियां

अब विटामिन बी12 से भरपूर सब्जियों  (vitamin b12  vegetables) की बात करें तो, पालक, चुकंदर, बटरनट स्क्वैश, मशरूम और आलू जैसी सब्जियों में अच्छी मात्रा में विटामिन बी 12 होता है। हालांकि, आपको इसे ज्यादा मात्रा में खाना होगा ताकि शरीर में इसकी कमी पूरी हो जाए। तभी आपको अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञों से बात करनी चाहिए और पूरक आहार पर चर्चा करनी चाहिए।

कार्डियक अरेस्ट से कैसे बचें, जानिए अचानक से रुक जाए दिल की धड़कन तो कैसे बचाएं जान

इसके अलावा आप कुछ फोर्टिफाइड फूड्स खा सकते हैं। जैसे अगर आप शाकाहारी या वीगन हैं, तो फोर्टिफाइड अनाज जैसे सोया दूध और दही आदि खा सकते हैं। इसके साथ आप कुछ अनाजों को मिलाकर खा सकते हैं। ये विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों जैसे कमजोर मांसपेशियां, सुन्नता, चलने में परेशानी, मतली, वजन कम होना, चिड़चिड़ापन, थकान और हृदय गति को सही करना है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement