Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस सब्जी में 70 से 80% तक होता है पानी, जानें कब्ज जैसी समस्या में इसे क्यों खाना चाहिए

क्या आपको पता है कि गाजर में भी पानी की मात्रा (carrots benefits for health) होती है। अगर नहीं तो आपको इसके बारे में जानना चाहिए कि कैसे ये सेहत के लिए फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 13, 2024 16:08 IST
 carrots benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL carrots benefits

गाजर इस मौसम में मिलने वाली कुछ खास सब्जियों में से एक है। गाजर फाइबर और विटामिन से भरपूर है और इसमें वो एंटीऑक्सीडेंट्स हैं जो कि आंखों के लिए हेल्दी हैं। पर बहुत से लोगों को ये नहीं पता कि गाजर में पानी की अच्छी मात्रा होती है जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकती है। जी हां, जब आप गाजर खाते हैं तो इसका पानी आपके शरीर में मेटाबोलक रेट बढ़ाता है और कई बीमरारियों से बचाव में मदद करता है। इसके अलावा इस मौसम में गाजर खाने के कई फायदे हैं। जानते हैं इसे बारे में विस्तार से।

गाजर में पानी की मात्रा

गाजर में 70 से 80% तक पानी होता है।  ये फाइबर से भरपूर है जो कि कब्ज को कम करने में मददगार है। साथ ही जब इसका पानी मिल जाता है तो ये मल में थोक जोड़ने का काम करता है और कब्ज को कम करता है। इसके अलावा ये पानी वाली सब्जी डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर है। साथ ही ही इसके कई और फायदे भी हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

वजन घटाने का सिंपल है गणित, समझ लेंगे तो जिंदगीभर रहेंगे पतले और फिट

 

पानी से भरपूर गाजर खाने के फायदे

पानी से भरपूर गाजर पाचन क्रिया में तेजी लाता है और पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। इससे आप जो भी खाते हैं वो सही से पच जाता है और इससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसलिए अगर आपको वेट लॉस करना है तो पानी से भरपूर गाजर खाएं।

 carrots benefits for constipation

Image Source : SOCIAL
carrots benefits for constipation

आंख बंद कर किसी भी योगासन को न करें दिल के मरीज, बढ़ सकती है हार्ट अटैक की परेशानी

इतना ही नहीं गाजर ड्यरेटिक है जो कि ब्लैडर में पेशाब की मात्रा बढ़ाती है और इसे खुलकर होने में मदद करती है। इसलिए जिन लोगों तो यूटीआई की दिक्कत होती रहती है उन्हें पानी से भरपूर गाजर को कच्चा खाना चाहिए। तो, इन तमाम कारणों से आपको गाजर खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement