Thursday, May 16, 2024
Advertisement

आंख बंद कर किसी भी योगासन को न करें दिल के मरीज, बढ़ सकती है हार्ट अटैक की परेशानी

योग कई बीमारियों में काफी फायदेमंद है। योग करने से हमारे शरीर को पॉज़िटिव एनर्जी मिलती है और हमार मन, मस्तिष्क और सेहत दुरुस्त होती है लेकिन अगर आप दिल के मरीज हैं तो ये कुछ योगसान आपके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 13, 2024 12:21 IST
Heart patients should not do these Yogasanas- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Heart patients should not do these Yogasanas

आजकल की बिगड़ती हुई जीवनशैली में लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का बहुत ज़्यादा शिकार हो रहे हैं। कोविड के बाद हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या कई गुना बढ़ी है। ऐसे में लोग अपनी सेहत को लेकर अलर्ट हुए हैं। दिल की बीमारियों से बचने के लिए बेहतरीन खानपान के साथ लोगों ने अपनी लाइफ में योग और एक्सरसाइज़ को भी शामिल किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कुछ योग हैं जो दिल के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक हैं। इन्हें करने से आपकी सेहत ठीक होने की बजाय और खराब हो जाएगी और आप हार्ट अटैक का शिकार हो सकते हैं। दिल के मरीज को इस तरह के सभी योगासन को करने से बचना चाहिए, जिससे दिल पर दबाव पड़े। ऐसे में अगर आप दिल के मरीज हैं, या फिर आपको किसी भी तरह की साँस संबंधी विकार है तो आप इन कुछ योगासन को बिलकुल भी न करें।

योग शुरू करने से पहले लें एक्सपर्ट की राय 

दुनिया भर में योग का बाजार कोरोना से पहले करीब सवा तीन लाख करोड़ रुपये का था, जो बढ़कर 2027 तक करीब 6 लाख करोड़ से ज्यादा का हो जाएगा। योग कई बीमारियों में काफी फायदेमंद है। योग करने से हमारे शरीर को पॉज़िटिव एनर्जी मिलती है और हमार मन, मस्तिष्क और सेहत दुरुस्त होती है। लेकिन हम आपको बता दें योग शुरू करने से पहले लें आपको योग एक्सपर्ट की राय लेनी चाहिए कि आपके लिए कौन सा योग बेहतर है। अपने हेल्थ का चेकअप करना चाहिए, ताकि आपको पता रहे कि जो योग आप कर रहे हैं उससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

हार्ट मरीज न करें ये योगासन

  • चक्रासन: चक्रासन एक ऐसा आसन है जिसे करने से आपकी सेहत और शरीर को कई फायदे होते हैं। लेकिन ये आसन दिल के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। दरअसल, इस आसन को करते समय हार्ट पर लगातार प्रेशर पड़ता है जिससे दिल तेजी से ब्लड को पंप करता है जो दिल के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है। 
  • हलासन: इस आसन में आपका शरीर हल जैसा दिखाई देता है इसलिए इस हलासन कहता हैं। हलासन हमारी बॉडी को लचीला बनाता है लेकिन यह बेहतरीन आसन हाई ब्लड प्रेशर, दिल के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक है। गर्भवती महिलाओं को भी इस आसन का अभ्यास नहीं करना चाहिए। 
  • सर्वांगासन: सर्वांगासन करने से पूरी बॉडी का व्यायाम हो जाता है। यह आसन थायराइड को भी बैलेंस करता है ताकि बॉडी में हार्मोन का प्रोडक्शन सही हो। लेकिन ये आसन दिल से जुड़ी बीमारियों के मरीजों के लिए बिलकुल भी नहीं है। अगर आपको सिरदर्द, हाई बीपी, माहवारी या गर्दन में चोट हो तब भी सर्वांगासन को नहीं करना चाहिए। 
  • शीर्षासन: शीर्षासन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। लेकिन ये आसन उन लोगों के लिए बिलकुल भी नहीं है जिनका दिल कमजोर है। साथ ही जिस व्यक्ति को आंखों से संबंधित कोई बीमारी हो, गर्दन में समस्या हो और ब्लड प्रेशर की शिकायत है वह भी इस आसन को हरगिज ना करें।
  • कपालभाति: कपालभाति के फायदे से तो हर कोई वाकिफ है लेकिन दिल के मरीज़ों के लिए यह योग नुकसानदायक है। मिर्गी, स्ट्रोक और सिरदर्द के मरीजों को भी कपालभाति करने से बचना चाहिए। कपालभाति करने से पेट में संकुचन होता है, इसलिए यह आसन गर्भवती महिलाओं को भी नहीं करना चाहिए।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

स्ट्रेस और टेंशन से हिल गई हैं दिमाग की नसें? कमजोर दिमाग को मजबूत बनाएंगे बाबा रामदेव के ये उपाय

सुबह जल्दी उठने में आता है आलस तो करें ये काम, शरीर को मिलेगी फुर्ती; बदल जाएगी ये गंदी आदत

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement