1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. दुबलेपन से निजात पाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 2 चीजें, जल्द दिखेगा असर

दुबलेपन से निजात पाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 2 चीजें, जल्द दिखेगा असर

जानिए केला किस तरह से आपके वजन को बढ़ाने में मददगार होता है। इसके साथ ही जानिए कि रोजाना कितने केले खाने से आपको फायदा होगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 10, 2021 22:51 IST
banana and milk- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LAWNY_R_ banana and milk

दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाने के लिए किसी देसी नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो ये तरीका आपके काम आ सकता है। फल सेहत के लिए लाभदायक होते हैं लेकिन क्या आपको ये पता है कि फल आपके वजन को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको 12 महीने मिलने वाले ऐसे फल के बारे में बताएंगे जो आपके वजन को बढ़ाने में काफी मददगार है। ये फल कोई और नहीं बल्कि केला है। जानिए केला किस तरह से आपके वजन को बढ़ाने में मददगार होता है। इसके साथ ही जानिए कि रोजाना कितने केले खाने से आपको फायदा होगा। 

Banana and milk

Image Source : INSTAGRAM/NANALYN_LYN
Banana and milk 

दुबलेपन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीका, बस इस तरह से करें सेवन

जानें केला कैसे बढ़ाता है वजन

दुबलेपन से निजात पाने के लिए आप अपनी डाइट में बस केले के साथ रोजाना एक गिलास दूध पिएं। इसके लिए आप रोजाना दो केले खाएं और एक गिलास दूध ऊपर से पी लें। केले में मौजूद मैग्नीशियम खाली पेट में जाकर कैल्शियम के स्तर को बढ़ाता है। इसके साथ ही शरीर में कैलोरी बढ़ती है, विटामिन, फाइबर, प्रोटीन और मिनरल्स भी आपके शरीर को मिलता है। अगर आप दूध और केले को रोजाना करीब एक महीने तक खाएं तो आप दुबलेपन की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं। 

केले खाने के अन्य फायदे 

दिमाग करता है तेज
केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी 6 होता है। ये विटामिन बी 6 दिमाग के फंक्शंस को बेहतर रखने के साथ दिमाग को तेज भी करता है। इसलिए केले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसका सेवन आप ऐसे ही या फिर शेक बनाकर भी कर सकते हैं। 

दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में ये 4 चीजें करें शामिल, चंद दिनों में दिखेगा असर

बचाता है दिल की बीमारियों से
अगर आप केले को अपनी डाइट में शामिल करें तो ये आपके दिल का भी ख्याल रखेगा। एक शोध के मुताबिक ब्रेकफास्ट और लंच में रोजाना एक केला खाने से आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम होता है। 

डिप्रेशन से राहत
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि केला आपको मानसिक तनाव को दूर करने में भी फायदेमंद है। केले में ट्रीप्टोफन नाम का तत्व होता है जो तनाव पैदा करने वाले हॉर्मोन्स को शांत करता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दुबलेपन से निजात पाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 2 चीजें, जल्द दिखेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X