Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Weight loss diet: वजन घटाने के लिए खाएं जीरो कैलोरी वाले ये 5 हेल्दी फूड, बीमारियां भी रहेंगी दूर

फिजिकल एक्टिविटी न करने की वजह से कई लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। ऐसे लोगों को कैलरी वाले फूड आइटम्स से दूर रहना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 29, 2021 11:47 IST
foods with low calories - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वेट लॉस के लिए खाएं ये 5 लो कैलोरी वाले फूड्स 

स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए स्वस्थ और पोषण से भरपूर आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण माना जाता है। जो भी खाना हम खाते हैं, उसे चबाने और पचाने में ऊर्जा खर्च होती है। खाने की कुछ चीजें बहुत कम कैलोरी वाली होती हैं। ऐसे में इन्हें पचाने के लिए शरीर में पहले से मौजूद ग्लूकोज और वसा खर्च करनी पड़ती है। जीरो कैलोरी फूड उन खाद्य पदार्थों को कहा गया है, जिन्हें पचाने में खर्च होने वाली ऊर्जा उनसे मिलने वाली ऊर्जा से बहुत कम होती है। इस वजह से इन्हें खाने से कैलोरी तो मिलती है लेकिन चर्बी इकट्ठा नहीं होती है, बल्कि यह ऊर्जा के माध्‍यम से चर्बी दूर होती है। 

​केला

इस हरी पत्तेदार सब्जी में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक कप (67 ग्राम) केल में विटामिन K की सात गुना मात्रा होती है जिसकी औसत व्यक्ति को प्रतिदिन आवश्यकता होती है और केवल 34 कैलोरी होती है। आप सलाद, स्मूदी और सब्जी के व्यंजनों में केल को शामिल कर सकते हैं। 

​ब्रोकली  

ब्रोकली कई विटामिन और खनिजों का एक स्रोत है। इसलिए हेल्दी फूड की लिस्ट में इसे सबसे टॉप में रखा जाना चाहिए। यह न केवल एक जीरो-कैलोरी वाला आहार है, बल्कि एक कप कच्ची ब्रोकली में संतरे के बराबर विटामिन सी और फाइबर होता है। इससे आपको भूख कम लगती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

​तरबूज  

गर्मी के मौसम में तरबूज खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह एक जीरो-कैलोरी वाली डाइट है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और पानी की अधिक मात्रा होती है। इसमें हैसिट्रूलाइन भी है, जो एक एमिनो एसिड है जिसे शरीर आर्जिनिन में बदल देता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही इससे आप लंबे समय तक हाइड्रेट भी रहते हैं।

​चुकंदर 

​चुकंदर आपके रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को कम करने और दिमागी शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है। आप सलाद में या नाश्ते के रूप में डिहाइड्रेटिड बीट चिप्स में खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसका जूस भी सकते हैं।

मशरूम 

आमतौर पर पास्ता, बर्गर और स्टेक जैसे अन्य खाद्य पदार्थों को सजाने के लिए मशरूम को रखा जाता है। लेकिन ये वजन घटाने के लिए भी मददगार है। जीरो कैलोरी भोजन होने के अलावा मशरूम पाचन में भी सुधार करने में मदद कर सकता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और कैंसर से लड़ने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और यहां तक कि मधुमेह से लड़ने में मदद कर सकता है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

रोज खाएं ये 5 मौसमी फल, इम्यूनिटी होगी मजबूत और बचे रहेंगे बीमारियों से

थायराइड से राहत दिलाने में असरदार हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाना कर दें शुरू

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement