1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रोज खाएं ये 5 मौसमी फल, इम्यूनिटी होगी मजबूत और बचे रहेंगे बीमारियों से

रोज खाएं ये 5 मौसमी फल, इम्यूनिटी होगी मजबूत और बचे रहेंगे बीमारियों से

एक ओर कोरोना वायरस का नया रूप डेल्टा प्लस तो वहीं दूसरी ओर बारिश का मौसम भी लोगों को बीमार कर सकता है। मानसून सीजन के कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करेंगे..और बीमारियों से बचाव करेंगे।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: June 28, 2021 20:52 IST
5 fruits strong your immune- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 5 fruits strong your immune

एक ओर कोरोना वायरस का नया रूप डेल्टा प्लस तो वहीं दूसरी ओर बारिश का मौसम भी लोगों को बीमार कर सकता है। इन दोनों से ही अगर आप अपना बचाव करना चाहते हैं तो डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करें। साथ ही आपको रोगों से लड़ने की ताकत मिले। आज हम मानसून सीजन में आने वाले कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करेंगे..और बीमारियों से बचाव करेंगे।

यूरिक एसिड बढ़ा होने पर ना खाएं ये 5 चीजें, हो सकती है और दिक्कत

 Jamun

Image Source : INSTAGRAM/ GMALIK1102
 Jamun 

जामुन

कसैले स्वाद वाला जामुन आपका कई बीमारियों से बचाव कर सकता है। अगर आप डाइट में जामुन को शामिल करेंगे तो ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा। इसके साथ ही जामुन में कैलोरी की मात्रा कम होती है और ये आयरन, फोलेट और विटामिन से भरपूर होता है। 

लीची बूस्ट करेगी इम्यूनिटी 
अगर आप बीमारियों से अपना बचाव करना चाहते हैं तो लीची को डाइट में शामिल करें। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, पोटेशियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये सभी इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है।

प्रोटीन का ज्यादा सेवन सेहत के लिए खतरनाक, जानें एक दिन में कितना प्रोटीन लेना जरूरी

आड़ू भी खाएं
बरसात के मौसम में आपको बाजार में आड़ू भी मिल जाएगा। ये स्वाद में बेहतरीन होता है और हेल्थ के लिए भी अच्छा रहता है। आड़ू में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी, कैरोटीन और विटामिन सी होता है। ये इम्यूनिटी को बूस्ट कर शरीर को बीमारियों से बचाने में कारगर है।

Nashpati

Image Source : INSTAGRAM/DT.AAKRITIARORA
Nashpati

नाशपाती का करें सेवन
मानसून सीजन आते ही मौसम में बदलाव आता है। ये बदलाव आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकता है। ऐसे में विटामिन युक्त फलों को डाइट में शामिल करें जैसे कि नाशपाती। ये आपको हेल्दी रखेगा।

अनार
वैसे तो आपको हर सीजन में अनार मिल जाएगा। अनार शरीर को सर्दी , जुकाम जैसे कई संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मानसून में संक्रमण से लड़ते हैं। 

 

 

 
Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। रोज खाएं ये 5 मौसमी फल, इम्यूनिटी होगी मजबूत और बचे रहेंगे बीमारियों से News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X