1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सोने से पहले करें इन चीजों का सेवन, तेजी से होगा आपका वजन कम

सोने से पहले करें इन चीजों का सेवन, तेजी से होगा आपका वजन कम

सोने से पहले ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए। जिससे आपको अच्छी नींद आए अच्छी नींद आने से आपका वजन भी तेजी से कम होगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 25, 2020 14:37 IST
वजन कम करने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NATURALLY_NINA_/ वजन कम करने का तरीका

खराब लाइफस्टाइल, खानपान , शारीरिक रूप से एक्टिव न रहने के कारण वजन बढ़ने की समस्या सबसे अधिक होती है। इसके अलावा अच्छी नींद न लेने के कारण वजन बढ़ना सबसे बड़ा कारण बनता जा रहा है। अच्छी नींद लेने से हमारा दिमाग शांत रहता है। जिससे दिनभर एनर्जी से फुल रहने के साथ-साथ डार्क सर्कल की भी समस्या नहीं होती है। अनिद्रा के कारण ही कई समस्याओं का जन्म होता है इन्हीं में से एक है मोटापा।

एक रिसर्च के अनुसार 74 प्रतिशत लोग 7-8 घंटे सोते हैं जिसके कारण उन्हें अपना वजन कम करने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। वहीं अगर अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो खाने पीने की आदत भी अनियमित होती है। इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन करके आप प्यारी सी नीद ले सकते हैं। इसके साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

स्वस्थ रहने के लिए एक दिन में कितना भोजन सही है? जानिए एक्सपर्ट से

वजन कम करने और अच्छी नींद के लिए करें इस चीजों का सेवन

साबुत अनाज

साबुत अनाज में सेरोटोनिन नाम का तत्व पाया जाता है जो आपकी थकान आदि को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही हार्मोन मेलाटोनिन में बदलाव होता है। जिसके कारण आपको अच्छी नींद आती है। इसके साथ ही आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है। 

मीट

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आप मीट खा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला एमिनो एसिड आपको अच्छी नींद लाने में मदद करता है। इसके साथ ही तेजी से आका वजन कम होगा।

डायबिटीज के मरीजों के लिए ये फूड्स हैं वरदान, वहीं इन चीजों से बनाएं दूरी

वजन कम करने का उपाय

वजन कम करने का उपाय

फाइबर

अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर हो। इससे आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहेगा।  जिससे आपका वजन भी कम होगा और नींज भी अच्छी आएगी।

रात को खाएं हल्का खाना

कई लोगों की आदत होती हैं कि रात को काफी ज्यादा खाना  का लेते हैं जो आसानी से पचता भी नहीं है। जिसके कारण एसिडिटी, बहदजमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही खाना ठीक ढंग से पाचन पाने के कारण मोटापा भी बढ़ता है। 

खाना खाने के साध सलाद खाते हैं तो संभल जाएं, होगा सेहत को नुकसान, ये है सलाद खाने का सही समय

हर्बल टी

हर्बल टी

हर्बल चाय

वजन कम करने और अच्छी नींद के लिए हर्बल चाय काफी मददगार साबित हो सकती है। इसलिए सोने से पहले आप लेमनग्रास टी, मिंट टी या कैमोमाइल चाय पी सकते हैं। इससे आपका स्ट्रेस कम होगा और आपको अच्छी नींद आएगी। 

अंडे

वजन कम करने और बढ़ाने दोनों का कारण अंडा कर सकता है। अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो डिनर में अंडे खाना शुरू कर दें। 

रोजाना सुबह पीजिए एक गिलास कढ़ी पत्ते का ये जूस, कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा मोटापा

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सोने से पहले करें इन चीजों का सेवन, तेजी से होगा आपका वजन कम News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X