Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Weight Loss Tips: वजन घटाने में कारगर है पुदीना, जानें सेवन करने का सही तरीका

पुदीना को स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है?

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 10, 2021 7:43 IST
pudina for weight loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM वजन घटाने के लिए पुदीना 

पुदीने का इस्तेमाल अमूमन गर्मियों में इसलिए किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। छाछ हो या आम पन्ना इसका इस्तेमाल इन दोनों में किया जाता है। इसके अलावा ये कैंडीज टूथपेस्ट से लेकर माउथ फ्रेशनर्स में इस्तेमाल किया जाता है। पुदीना बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है, मितली को रोकता है, सांस की समस्याओं, अवसाद-थकान को दूर करने में मदद करता है और सांस की बदबू में राहत देता है। पुदीने की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं। इन पत्तियों की फाइबर से भरपूर सामग्री के कारण, यह अपच को रोकने, बढ़ें कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और वजन बढ़ने और मोटापे के जोखिम को सीमित करने में मदद कर सकता है। पुदीना का सेवन करने से पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है और बदले में, वसा सामग्री को उपयोगी ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। जिससे शरीर में एक्सट्रा फैट के जमाव को रोका जा सकता है।

इन 4 संकेतों से जानिए आपके लंग्स कमजोर हैं या मजबूत

वजन घटाने में ऐसे मदद करता है पुदीना

पुदीने आपके आहार में जरूरी पोषक तत्वों के अवशोषण करने में सहायक होता है, जिससे मेटाबोलिज़्म बढ़ता है। अगर आपका मेटाबोलिज़्म अच्छा होगा तो आपके लिए एक्स्ट्रा फैट्स को कम करना आसान हो जाएगा।

पुदीना में मौजूद कुछ फैट्स आपको एनर्जी देने का काम करते हैं। साथ ही इसे खाने से आपकी पाचन शक्ति भी मज़बूत होती है, जिससे आपके लिए वजन घटाना कुछ आसान हो जाता है।

दिल की बीमारी, डायबिटीज, कैंसर, हाइपरटेंशन जैसे रोग आपका वजन बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में पुदीने का नियमित सेवन आपको इन बीमारियों से बचा सकता है।

अगर आपको अक्सर एसिडिटी, गैस या ब्लोटिंग की समस्या होती रहती है, तो आपके लिए पुदीना बेहद फायदेमंद हो सकता है। पुदीना खाने से आपके पेट में ठंडक पहुंचती है, जिससे गैस से भी राहत मिलती है। 

 कैसे करें रोज़ाना पुदीने का सेवन?

mint

Image Source : FREEPIK.COM
पुदीना 

पुदीने का सेवन रोज करना है, तो इसे पानी में मिलाकर पिएं। इसके लिए पानी की एक बोतल लें, उसमें पुदीने की 7-8 पत्तियां डालें और फिर रात भर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अगले दिन इसी पानी को पूरे दिन पिएं। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमे नींबू या खीरा या दोनों को भी डाल सकते हैं। इसके अलावा पुदीने की चटनी, रायता, पुदीने की चाय। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

यादा अखरोट खाना सेहत के लिए नुकसानदायक, जान लें ये बातें

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement