1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इन 4 गलतियों की वजह से नवरात्रि व्रत के दौरान बढ़ सकता है आपका वजन, हो जाएं सावधान

इन 4 गलतियों की वजह से नवरात्रि व्रत के दौरान बढ़ सकता है आपका वजन, हो जाएं सावधान

कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग व्रत के दौरान ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिससे वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है, खासकर नौ दिनों के नवरात्रि व्रत के दौरान।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 09, 2021 16:26 IST
Navratri Vrat Thali- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ THINGS2EATINMUMBAII Navratri Vrat Thali

वजन घटाने के लिए व्रत करना अच्छा रहता है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि हर व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम एक दिन उपवास जरूर रखना चाहिए। इससे शरीर डिटॉक्स हो जाता है। ऐसे में अगर आप शरीर में जमा चर्बी को जल्दी कम करना चाहते हैं तो उपवास करें। लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग व्रत के दौरान ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिससे वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है, खासकर नौ दिनों के नवरात्रि व्रत के दौरान। जानिए वो गलतियां जो ज्यादातर लोग नवरात्रि व्रत के दौरान करते हैं जिससे कि वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है।

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है अलसी, बस ऐसे करें सेवन और काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

fruits

Image Source : INSTAGRAM/SHAHRZADMLK_PHOTOGRAPHY
fruits 

फलों को ना खाना

ज्यादातर लोग नौ दिनों के नवरात्रि व्रत के दौरान फलों को नजरअंदाज करते हैं। फल की जगह वो उन चीजों को सेवन ज्यादा करते हैं जिसमें मीठा ज्यादा होता है। मीठा खाने से शरीर में कैलोरी बढ़ती है, लिहाजा वजन बढ़ने लगता है। ये चीजें हैं- हलवा, साबूदाना की खीर, मखाने की खीर, बर्फी और लस्सी। 

घी का अधिक सेवन करना
व्रत के दौरान लोग भले ही पूरा खाना नहीं खाते हैं लेकिन उसकी बजाय वो घी का ज्यादा सेवन करते हैं। जैसे कि साबूदाना की खिचड़ी खाना, आलू की टिक्की, कुट्टू की पकौड़ी और पूड़ी खाना या फिर साबूदाना का वड़ा खाना। इन सभी चीजों में घी का इस्तेमाल ज्यादा होता है। इससे शरीर में चर्बी बढ़ती है और आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है।

Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगी अश्वगंधा, जानें सेवन का सही तरीका

Vrat Chips

Image Source : INSTAGRAM/SASSYFOODIE20
Vrat Chips

पैक्ड फूड खाना
आजकल बाजार में व्रत का सामान भी पैक्ड मिलने लगा है। जैसे कि व्रत वाले आलू के चिप्स, मखाने और पापड़। ये सभी पैक्ड फूड आपका वजन बढ़ा सकते हैं। इसलिए इनका सेवन करने से बचें।

कम पानी पीना
व्रत के दौरान लोग इतनी सारी तैलीय चीजों का सेवन कर लेते हैं कि उन्हें प्यास कम लगती है। यानी कि वो पानी कम पीते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो पानी जरूर पिएं। इससे शरीर डिटॉक्स होगा और हाइड्रेट भी रहेगा। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

Click Mania
bigg boss 15