Monday, April 15, 2024
Advertisement

महिलाएं नजरअंदाज न करें UTI के ये लक्षण, नहीं तो इंफेक्शन बढ़कर बच्चेदानी तक पहुंच सकती है!

UTI Symptoms in females: महिलाओं में यूटीआई एक आम समस्या बनती जा रही है। ऐसे में आपको इसके लक्षणों को पर नजर रखना चाहिए नहीं तो ये बढ़कर आपके दूसरे अंगों तक पहुंच सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 15, 2024 18:09 IST
UTI in females- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL UTI in females

UTI Symptoms in females: महिलाओं में यूटीआई यानी यूरिन ट्रैक्ट इंफेक्शन बढ़ते जा रही है। स्थिति ये है कि आजकल हर दूसरी महिला आपको इसकी शिकायत कर देगी। दरअसल, यूरिन इंफेक्शन का सबसे कारण है वजाइनल पीएच का गड़बड़ होना। इसके अलावा साफ-सफाई की कमी या फिर पानी की कमी भी इसका कारण बनती है। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान भी यूटीआई इंफेक्शन महिलाओं को ज्यादा परेशान करता है। इस स्थिति में तो आपको डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए लेकिन, इसके अलावा आपको यूटीआई के इन लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए और इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

महिलाएं नजरअंदाज न करें UTI के ये लक्षण

1. बार-बार पेशाब लगना पर न होना

अगर आपको बार-बार पेशाब लग रही है और जाने पर ये हो नहीं रही है तो आप यूटीआई इंफेक्शन के शिकार हो सकते हैं। दरअसल, जब इंफेक्शन होता है तो बैक्टीरिया ब्लैडर के आस-पास जमा हो जाते हैं और पेशाब को निकलने नहीं देते हैं। ऐसे में इसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को दिखाएं। 

हाई बीपी के मरीज इन 3 कारणों से पिएं नारियल पानी, बस जान लें कब और कितना लें

2. जलन और खुजली

जलन और खुजली यूटीआई में लंबे समय तक लगी रहती है। भले ही आपको पेशाब से जुड़ी कोई दिक्कत न भी हो लेकिन, वजाइनल एरिया को लेकर आप परेशान रह सकते हैं। तो, महिलाएं वजाइनल एरिया में जलन और खुजली को बिलकुलभी नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को दिखाएं। 

3. पेट के निचले हिस्से में दर्द

पेट के निचले हिस्से में दर्द असल में यूटीआई इंफेक्शन की वजह से हो सकता है। इसमें आप का ब्लैडर भरा हुआ सा महसूस होता है और लगातार दर्द की स्थिति बनी रहती है। आपके ब्लैडर में हल्का-हल्का दर्द हमेशा महसूस हो सकता है जो कि लंबे समय तक रह सकता है। इसलिए चेकअप जरूरी है। 

UTI symptoms in females

Image Source : SOCIAL
UTI symptoms in females

4. पेशाब में झाग और बदबू

पेशाब में झाग और बदबू दोनों UTI इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है। इस दौरान आपका पेशाब बिलकुल झागदार नजर आ सकता है और इससे बदबू भी आ सकती है। तो वॉशरूम जाएं तो इस स्थिति पर नजर बनाए रखें। नहीं तो इंफेक्शन आपके ब्लैडर तक पहुंच सकता है। 

बिना ऑपरेशन के खत्म हो जाएगी प्रोस्टेट की समस्या, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक इलाज और योगासन

5. वजाइनल एरिया को लेकर असहज

वजाइनल एरिया को लेकर असहज हैं और बीमार थके हुए महसूस कर रही हैं तो ये यूटीआई की वजह से हो सकता है। इस स्थिति को नजरअंदाज न करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं। क्योंकि समय पर इसका इलाज न होने की वजह से इंफेक्शन ब्लैडर और किडनी तक पहुंच सकता है। तो, इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement