Saturday, April 27, 2024
Advertisement

प्रेगनेंसी में इन चीजों को भूलकर भी कच्चा न खाएं, डॉक्टर करते हैं मना, बढ़ सकती है परेशानी

Food Avoid In Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान डाइट में बिना पकी, कच्ची या अधपकी चीजों को शामिल करने से बचना चाहिए। इससे नुकसान हो सकता है। जानिए प्रेगनेंसी में कौन सी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 19, 2024 14:36 IST
गर्भावस्था में इन चीजों का सेवन न करें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गर्भावस्था में इन चीजों का सेवन न करें

प्रेगनेंसी में डाइट का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है। आप जो भी खाते-पीते हैं उसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य और बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसीलिए डॉक्टर्स बड़ा सोच-समझकर खाने की सलाह देते हैं। गर्भावस्था के दौरान कच्ची चीजों का सेवन करने से भी बचना चाहिए। कई बार बिना पकी या अधपकी चीजें खाने से पेट खराब, उट्टी या फिर डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए बिना पकाए हुए भोजन के गर्भावस्था में बचना चाहिए। आइये जानते हैं प्रेगनेंसी में कौन की चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

गर्भावस्था में इन चीजों का सेवन न करें

  1. रॉ स्प्राउट्स- गर्भवती महिलाओं को कच्चे स्प्राउट्स का सेवन करने से बचना चाहिए। स्प्राउट्स में शामिल बैक्टीरिया सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कच्चे अंकुर गर्म और ह्यूमिड वाले वातावरण में पनपते हैं। यह खतरनाक बैक्टीरिया गर्भावस्था में नुकसान पहुंचा सकते हैं।

  2. कच्ची मछली- गर्भावस्था के दौरान अधपकी मछली भी खाना हानिकारक हो सकता है। इस तरह के सी फूड्स में बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीव पैदा होने लगते हैं, जो कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

  3. अधपका और कच्चा मीट- खाने से पहले मीट को अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए। कच्चा या अधपके मीट में सूक्ष्मजीव होते हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकते हैं और यहां तक ​​कि प्रोसेस्ड मीट भी कई बीमारियों को पैदा कर सकता है।

  4. कच्चे अंडे- कुछ लोग कच्चे अंडे का सेवन करते हैं, लेकिन गर्भवती महिलाओं को कच्चे अंडे खाने से बचना चाहिए। इनमें साल्मोनेला बैक्टीरिया हो सकता है, जिससे दस्त, फूड पॉइजनिंग और उल्टी जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

  5. अनपॉश्चराइज्ड चीजें- प्रेगनेंसी में आपको बिना अनपॉश्चराइज्ड चीजों का सेवन करने से भी बचना चाहिए। डाइट में फलों का जूस, दूध या पनीर खाने से बचना चाहिए। अपाश्चुरीकृत खाद्य पदार्थ में कई बार हानिकारक बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं जिससे खतरा बढ़ जाता है।

घर में इन पत्तों से बनाएं फ्रेश टी, मार्केट में मिलने वाली ग्रीन टी से होगी ज्यादा टेस्टी और फायदेमंद

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement