Sunday, June 16, 2024
Advertisement

वॉक करते वक्त स्टेप्स, किलोमीटर या टाइम किस चीज का ध्यान रखना चाहिए, जिससे तेजी से कम हो वजन

Walk For Weight Loss: वजन कम करने के लिए वॉक सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है। लेकिन क्या आप जानते हैं टहलते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए? किलोमीटर, स्टेप्स या टाइम किस चीज का ख्याल रखें?

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 23, 2024 6:00 IST
Walking - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Walking

वॉकिंग सबसे आसानी और किसी भी वक्त की जाने वाली फिटनेस एक्सरसाइज है। रोजाना वॉक करने से आपकी ओवरऑल हेल्थ में सुधार आता है। जो लोग डेली वॉक करके हैं उन्हें जॉइंट्स पेन, शरीर में दर्द और कमर दर्द में आराम मिलता है। वॉक करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। रूटीन में वॉक करने से मेंटल हेल्थ में भी सुधार आता है। अगर आप वजन घटाने के लिए वॉक करते हैं तो कई चीजों का ख्याल रखना जरूरी है। जानिए वॉक करके वक्त टाइम, डिस्टेंस और स्टेप्स किस चीज का ख्याल रखना जरूरी है। कौन सी एक एक्टिविटी को ट्रैक करना चाहिए?

एक्सराइज की तरह वॉक करने का भी एक खास पैटर्न होता है। अगर आप लंबे समय तक एक पैटर्न को फॉलो करते हुए वॉक करते हैं तो इससे तेजी से वजन कम होता है। जब आप वॉक करें तो इन तीन पॉइंट्स को जरूर ध्यान में रखें।

  1. सबसे पहली बात कि आप कितने किलोमीटर चले यानी कितने किलोमीटर आपने वॉक की।
  2. दूसरी बात कि आप कितनी देर तक चले, इसमें आपकी वॉक का टाइम फैक्टर आता है जैसे आप 30 मिनट या जितनी देर चले।
  3. तीसरी बात है कि आप वॉक के दौरान कितने स्टेप्स चले, जिसमें एक्सपर्ट एक दिन में 10 हजार स्टैप्स चलने की सलाह देते हैं।

वजन कम करने के लिए क्या देखें? समय, स्टेप्स या किलोमीटर

  • वजन घटाने के लिए कितनी देर चले यानी आपने कितनी देर तक वॉक की ये फैक्टर सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है। वॉकिंग टाइम पर फोकस करने के दो फायदे मिलते हैं जो आपको स्टेप्स काउंट या डिस्टेंस से नहीं मिलते। 

  • पहली बात कि आप जब टाइम के हिसाब से वॉक करते हैं तो रोजाना वॉक करने के लिए एक ही टाइम निर्धारित करते हैं। इससे फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों बेहतर बनती हैं। इस समय आप सब कुछ छोड़कर सिर्फ वॉक पर फोकर करते हैं जो ज्यादा फायदा पहुंचाती है।

  • दूसरा फायदा ये है कि टाइम लिमिट में आप अपने वर्कआउट का समय धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं। जैसे-जैसे आपका स्टेमिना बढ़ता है आप वॉक का समय भी बढ़ा सकते हैं। जबकि स्टैप्स काउंट या कैलोरी काउंट से आप खुद को एक टार्गेट पर सेट कर लेते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement