Sunday, May 12, 2024
Advertisement

छाले से भर जाता है मुंह, जब शरीर में होने लगती है इस विटामिन की कमी

Mouth Ulcer Causes: मुंह में बार-बार छाने होना शरीर में विटामिन की कमी के संकेत हैं। छाले होने पर कुछ भी खाने पीने में परेशानी होती है। कई बार पेट की गर्मी और कई बार पेट खराब होने पर भी छाले हो जाते हैं। इसके अलावा शरीर में इस विटामिन की कमी से भी छाले होने लगते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 11, 2024 10:01 IST
मुंह में छाले- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मुंह में छाले

कुछ लोगों को अक्सर मुंह में छाले हो जाते हैं। ज्यादातर लोग छाले होने की वजह पेट खराब और गर्मी को मानते हैं। गर्मी में खासतौर से लोगों को सर्द-गरम और पेट खराब होने पर मुंह में छाले हो जाते हैं। अगर आपको बार-बार और जल्दी ये समस्या होती रहती है तो शरीर में विटामिन की कमी भी हो सकती है। मुंह में छाले होने का बड़ा कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी को माना जाता है। विटामिन बी12 ऐसा पोषक तत्व है, जो DNA सिंथेसाइज करने और शरीर में रेड ब्लड सेल्स बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन बी12 नर्व सिस्टम को भी प्रभावित करता है। शाकाहारी लोगों के शरीर में विटामिन बी12 की कमी सबसे ज्यादा होती है। इसे नजरअंदाज करना आपकी पूरे सेहत पर भारी पड़ सकता है।  

मुंह में छाले होने के कारण

कुछ लोगों को अक्सर मुंह में छाले होने की समस्या बनी रहती है। जो लोग ज्यादा गुटखा या तंबाकू खाते हैं उन्हें माउथ अल्सर होने का खतरा रहता है। इसके अलावा पेट की गर्मी और शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण भी छाले होने लगते हैं। जिन लोगों के शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है उन्हें बार-बार छाले होने लगते हैं। इसके अलावा आयरन, विटामिन बी1 और बी6 की कमी से भी छाले होते हैं। आपको विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के साथ विटामिन सी और फोलिक एसिड का सेवन करना चाहिए।

विटामिन बी12 क्या है?

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी12 एक जरूरी पोषक तत्व है। हमारा शरीर विटामिन बी12 खुद से नहीं बना सकता, इसके लिए हमें डाइट और दूसरे सप्लीमेंट्स लेने की जरूरत होती है। खाने में मीट, मछली, चिकन, अंडा और डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल कर विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सकता है।

विटामिन बी12 की कमी के सामान्य लक्षण

  1. दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होना
  2. शरीर में खून और त्वचा पीली पड़ जाना
  3. हाथ और पैरों में झुनझुनी और सुन्न रहना
  4. ज्यादा देर तक चलने में कठिनाई होना
  5. पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे दस्त या कब्ज रहना
  6. भूख न लगने के कारण डाइट में कमी होना
  7. मूड में बदलाव जैसे चिड़चिड़ापन और चिंता बढ़ना
  8. आंखों की रोशनी लगातार कम होना

विटामिन बी12 की कमी के मुंह में दिखने वाले लक्षण

विटामिन बी12 की कमी के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर होने की समस्या रहती है। ऐसे लोगों में उम्र से जुड़ी एब्जॉप्टिव कैपेसिटी कम होने लगती है। कुछ लोगों को विटामिन बी12 कम होने पर ग्लोसिटिस नामक कंडिशन परेशान करती है। इसमें जीभ पर सूजन आ जाती है और जीभ लाल हो जाती है। जीभ में दर्द भी होता है। विटामिन बी12 की कमी से ओरल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement